आज हनुमान जन्मोत्सव : कहीं चोला तो कहीं चढ़ेगा प्रसाद

राजेश माली सुसनेर

आज हनुमान जन्मोत्सव : कहीं चोला तो कहीं चढ़ेगा प्रसाद

सुसनेर। आठों सिद्धियों और नौ निधियों के दाता श्री हनुमानजी का प्रकटोत्सव चैत्र माह की पूर्णिमा 23 अप्रैल को मनाया जाएगा। श्री हनुमानजी के प्रकटोत्सव मनाने को लेकर भक्तों में उत्साह है।

मंदिरों में पूजन-अर्चन, भंडारों की तैयारियां तेज हो गई। इस बार मंगलवार के दिन प्रकटोत्सव होने से उत्साह दोगुना बढ़ गया है। मंगलवार के अधिपति देव स्वयं हनुमानजी हैं। उनका जन्मोत्सव चित्रा नक्षत्र में मनेगी। इस नक्षत्र के भी अधिष्ठाता मंगल देव हैं। मान्यता है कि हनुमानजी का जन्म इसी नक्षत्र में हुआ था। इसके अलावा मंगल सुबह 8:20 पर कुंभ से मीन राशि में प्रवेश करेंगे। इससे शश योग का निर्माण होगा। यह राजयोग की तरह होता है। साथ ही इस दिन चित्रा नक्षत्र और व्रज योग का भी संयोग बन रहा है। मीन राशि में पंचग्रही, मेष राशि में बुद्धादित्य योग और कुंभ राशि में शनि राजयोग बनेगा।

ये सभी संयोग कुछ राशियों के लिए भाग्यशाली साबित होंगे। शहर के सभी हनुमान मंदिरों में उनकी विशेष पूजा-आराधना होगी। कहीं उन्हें चोला और प्रसाद चढ़ेगा तो कहीं सुंदरकांड और हनुमान चालीसा के पाठ होंगे। पंडित गोविंद शर्मा ने बताया कि हनुमान जी की आराधना का विशेष पुण्य लाभ मिलेगा। जन्मोत्सव पर हनुमान चालीसा, बजरंग बाण व हनुमान बाहु का पाठ करने से स्वास्थ्य लाभ होगा और कई प्रकार की किन बाधाएं दूर होगी। खास बात यह है कि उनके

मंत्रों का जाप करने से साधक के भीतर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा। इस अवसर पर उज्जैन- झालावाड़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित चिंताहरण हनुमान मंदिर पर सुंदरकांड के पाठ से लेकर भंडारे का आयोजन किया जाएगा। भक्तों ने मंदिर पर लाइटिंग की व्यवस्था की है। कार्यक्रम को लेकर सभी तैयारियां की जा रही हैं।

जन्मोत्सव पर मंगलवार का शुभ संयोग- पंडित गोविंद शर्मा के अनुसार हनुमान जन्मोत्सव 23 अप्रैल को मनाया जाएगा। चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि का आरंभ 23 अप्रैल को सुबह 3 बजकर 25 मिनट से हो जाएगा, जिसका समापन 24 अप्रैल को सुबह 5 बजकर 18 मिनट पर होगा। हनुमान जी की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त 23 अप्रैल को सुबह 9 बजकर 3 मिनट से 10 बजकर 41 मिनट तक रहेगा। वहीं ब्रह्म मुहूर्त 23 अप्रैल को सुबह 4 बजकर 20 मिनट से 5 बजकर 4 मिनट तक है। अभिजीत मुहूर्त दिन में 11 बजकर 53 मिनट से शुरू होगा और समाप्त दोपहर 12 बजकर 46 मिनट पर होगा। खास बात यह है कि संयोगवश इस दिन मंगलवार है। यह दिन हनुमानजी को समर्पित दिवस होता है। इसके अलावा चित्रा नक्षत्र रहेगा। इसी नक्षत्र में हनुमानजी का जन्म हुआ था। यह बड़े संयोग जयंती को शुभता प्रदान करने वाले विशिष्ट योग हैं। इसके अलावा शुभ शश व सिद्धि योग भी रहेंगे।

नगर के इन मंदिरों में रहेगी आज भीड़

श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर

नगर के कंठाल नदी के किनारे हज़ारों सालों से विराजित श्री खेड़ापति हनुमान मठ मन्दिर में जहां हनुमानजी का विशेष श्रृंगार एवं मन्दिर से फूलों की सजावट की जाएगी तो वही सबसे ज्यादा हनुमान भक्तों की भीड़ भी दर्शन के लिए सुबह से देखने को मिलेगी।

श्री चिंताहरण हनुमान मंदिर

स्थानीय सोयत रोड़ पर स्थित श्री चिंताहरण हनुमान मंदिर के पुजारी पंडित विजय शर्मा के अनुसार आज हनुमानजी का विशेष श्रृंगार के साथ महाआरती एवं महाप्रसादी वितरण के कार्यक्रम के साथ यहां हनुमान जन्मोत्सव मनाया जाएगा। प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी आज यहां हनुमान भक्तों की भीड़ दिखाई देगी।

कालवा बालाजी

नगर से 15 किलोमीटर दूर ग्राम श्यामपुरा के समीप पहाड़ी पर स्थित श्री कालावा बालाजी मंदिर में भी पूरे क्षेत्र के लोगो की अपार आस्था है। आज हनुमान जन्मोत्सव पर यहां भी भारी भीड़ हनुमान भक्तों की सुबह से जुटने लगेगी।

About Author

Categories: ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!