नेहरिया भूमिगत खान की सुरक्षा व्यवस्था को माक ड्रील द्वारा परखा गया

बुद्धनाथ चौहान की खबर

नेहरिया भूमिगत खान की सुरक्षा व्यवस्था को माक ड्रील द्वारा परखा गया

परासिया में बुधवार को नेहरिया भूमिगत खान मे सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी एवं जागरूकता को अपने उच्चतम शिखर पर पहुँचाने हेतु श्री अल्ताफ हुसैन अंसारी निदेशक खान सुरक्षा परासिया क्षेत्र,श्री तिरुणति कामेरा उपनिदेशक खान सुरक्षा परासिया क्षेत्र,श्री निर्मल कुमार क्षेत्रीय महा प्रवन्धक पेंच क्षेत्र,श्री ए. टी. देवइया सुरक्षा अधिकारी पेंच क्षेत्र,की गरिमामयी उपस्थिति एवं मार्गदर्शन मे सम्पन हुआ।

 दिनांक 30/5/24 को दोपहर 03:07 pm पर खान प्रबंधक नेहरिया भूमिगत खदान द्वारा फोन पर सूचना दी गई की नेहरिया खान में अचानक से 8Dip/25Level section में गैस निकलने से दो व्यक्तियों को गैस लग गई है और वह बेहोश हो गए हैं रेस्क्यू टीम की तत्काल आवश्यकता है । सूचना की पुख्ता जांच कर रेस्क्यू रूम माथनी की टीम अपने जरूरी सामान के साथ तुरंत रेडी हुई एवं रेस्क्यू सुपरीटेंडेंट श्री मुरुगेशन सर के आदेश से प्रस्थान की साथ ही साथ आर आर आर टी परासिया के इंचार्ज श्री अमोल सर से बातचीत की गई एवं उनको भी पूरी जानकारी दी गई । रेस्क्यू टीम 03:37 पर नेहरिया भूमिगत खदान पहुंची ।

कंट्रोल रूम से बताया गया की कुल 325 कामगार खान मे थे जिसमे से 210 बाहर आ गए है ।

बचे कामगारों को लेकर सुपरवाइजर्स आ रहे है,फोन पर बात हो गई है,सभी सुरक्षित हैं । साथ ही यह बताया गया कि दो व्यक्ति बेहोश है, जिसमें से एक व्यक्ति को लेकर सुपरवाइजर बाहर आ रहे हैं एवं एक व्यक्ति को लेने रेस्क्यू टीम को जाना होगा । तत्काल एक टीम गठित करके अंडरग्राउंड भेजा गया समय 3:55 पर,साथ ही एक स्टैंड बाई टीम तैयार कर दिया गया ।पहली टीम जो अंडरग्राउंड गई थी दूसरे पेशेंट को 4:46 pm पर वापस लेकर आई एवं डॉक्टर साहब को सुपुर्द की डॉक्टर साहब ने जांच कर उसे पेशेंट को सुरक्षित घोषित किया।

सभी बचे कामगार 4:30 pm पर बाहर आ गए हैं एवम सभी की जांच कर अंत में 4.50 pm पर खान प्रबंधक ब्यास सर ने सभी को कर मॉक ड्रिल की घोषणा की गई एवं यह बताया गया कि यह मॉक ड्रिल सफल रहा। यह मार्क ड्रिल माननीय डीएमएस सर के पूरी निगरानी में संपन्न किया गया।

About Author

Categories:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!