हरदा कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्र का दौरा कर पेयजल व्यवस्था का जायजा लिया

ब्रजेश पाटिल हरदा

9926012663

हरदा कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्र का दौरा कर पेयजल व्यवस्था का जायजा लिया

     हरदा कलेक्टर आदित्य सिंह ने शुक्रवार सुबह जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोहित सिसोनिया के साथ जिले के आधा दर्जन ग्रामों का दौरा कर, वहां जल जीवन मिशन के तहत संचालित पेयजल योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली। इस दौरान लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री पवनसुत गुप्ता और एसडीएम कुमार शानू देवडिया भी उपस्थित थे । कलेक्टर श्री सिंह ने इस दौरान ग्राम कोलवा, देवास, बैसवा, खरदाना उवा और खेड़ा ग्रामों का दौरा किया ।

        कलेक्टर ने ग्राम कोलवा में ग्रामीणों से चर्चा कर गांव में पेयजल उपलब्धता एवं अन्य समस्याओं के संबंध में जानकारी ली । ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम की स्ट्रीट लाइट ठीक नहीं है। कलेक्टर ने पंचायत सचिव को गांव की स्ट्रीट लाइट चालू करवाने और गांव में साफ सफाई की बेहतर व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने गांव में पुलिया और नाली की समस्या के निराकरण के लिए भी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी बलवान सिंह मवासे तथा पंचायत सचिव को निर्देश दिए। उन्होंने पेयजल योजना की प्रगति संतोष जनक न पाए जाने पर संबंधित निर्माण एजेंसी आदित्य कंस्ट्रक्शन को ब्लैक लिस्टेड करने के निर्देश कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग पवनसुत गुप्ता को दिए।

        ग्राम देवास में कलेक्टर ने पेयजल निर्माण एजेंसी आदित्य कंस्ट्रक्शन को ब्लैकलिस्टेड करने के निर्देश दिए, क्योंकि गांव में जल जीवन मिशन योजना की पेयजल योजना की प्रगति संतोष जनक नहीं है। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि गाँवों मे जब तक पानी की टंकी नहीं बनती है, तब तक ट्यूबवेल से पाइपलाइन के माध्यम से गांव की पेयजल व्यवस्था की जाए।

         कलेक्टर आदित्य सिंह ने ग्राम बेसवा की पेयजल योजना 15 जून तक हर हाल में पूर्ण करने के निर्देश कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी पवनसुत गुप्ता और निर्माण एजेंसी को दिए।

       ग्राम खरदाना में पेयजल योजना चालू है। पानी की टंकी बन गई है । कलेक्टर आदित्य सिंह ने निर्देश दिए कि कोई भी ग्रामीण या कोई भी मोहल्ला पेयजल योजना से ना छूटे। हर परिवार और हर मोहल्ले तक जल जीवन मिशन की पाइपलाइन के माध्यम से पानी पहुंचाया जाए। उन्होंने पंचायत सचिव को गांव के नदी नालों की सफाई करवाने के निर्देश भी दिए। ग्राम उवां में पानी की टंकी के लिए पहाड़ी पर स्थान प्रस्तावित है। कलेक्टर आदित्य सिंह ने कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिए कि वन विभाग को जमीन आवंटन के लिए प्रस्ताव तैयार कर भिजवाएं, ताकि पानी की टंकी के लिए जमीन आवंटन हो सके और पानी की टंकी का निर्माण कार्य शुरू हो सके। ग्राम खेड़ा के भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने अधूरी पेयजल योजना को 15 जून से पहले हर हाल में पूर्ण करने के निर्देश दिए। ग्रामीणों ने गांव के गोहे के रास्ते पर से अतिक्रमण की शिकायत की। जिस पर कलेक्टर ने अतिक्रमण हटाकर परंपरागत रास्ते को ग्रामीणों के आवागमन के लिए फिर से चालू करवाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिए कि जिन पेयजल योजनाओं मे 75 प्रतिशत से अधिक कार्य हो चुका है उन्हें 15 जून तक हर हाल में पूर्ण कर पेयजल प्रदाय शुरू करें।

About Author

Categories:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!