गुरुकुल के विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य के लिए शिविरों का आयोजन

छिंदवाड़ा से बुध्धनाथ चौहान की खबर

गुरुकुल के विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य के लिए शिविरों का आयोजन

छिंदवाड़ा. संस्कृत पुस्तकोंन्नति सभा एवं श्री शक्ति ट्रस्ट द्वारा संचालित सन्त आशाराम जी गुरुकुल और महिला उत्थान आश्रम में प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी 4 दिवसीय विद्यार्थीयों के उज्जवल भविष्य निर्माण शिविर का आयोजन सम्पन्न हुआ । शिविर का उद्देश्य विद्यार्थियों को सनातन संस्कृति के महत्व से अवगत करवाकर,योग ध्यान प्रणायाम,निरोगी एवं स्वस्थ रहना परीक्षा में अत्यधिक अंक अर्जित करना मातृभूमि एवं देशभक्ति के गुण विकसित करना जिसमें विद्यार्थी भविष्य में देश का अच्छा नागरिक बनकर देश सेवा के साथ साथ सम्पूर्ण मानव जाति की सेवा करे ।

सन 1811 में इंग्लैंड में प्रथम स्कूल की स्थापना हुई थी उस समय भारत मे 7 लाख से ज्यादा गुरुकुल हुआ करते थे। पूरे विश्व मे भारत का डंका बजता था । बिना आध्यात्म के समस्त मानव जाति की उन्नति सम्भव नहीं है । 23 मई से 26 मई तक जारी शिविर में लगभग 12 सत्र सम्पन हुए । प्रत्येक सत्र में लगभग 900 लोगों को प्रवेश दिया गया ।गुरुकुल में 24 राज्यों के अध्ययनरत विद्यार्थियों को उनके पालकों सहित आमंत्रित किया गया था। साथ ही जिले सहित बैतुल सिवनी बालाघाट जिलों के विद्यार्थियों ने भी शिविर में भाग लिया ।

समिति ने बालकों के रुकने की व्यवस्था गुरुकुल और बालिकाओं की व्यवस्था महिला उत्थान आश्रम में की थीं । सभी शिविरार्थियों के लिये नास्ता , भोजन की उत्कृष्ट व्यवस्था की गई थी । पूज्य बापूजी के आशिर्वाद सन 2006 में इस शिविर की शुरुआत खजरी आश्रम से हुई थी । यह आज विश्व व्यापी अभियान बन गया है। यह शिविर देश के 550 आश्रमों में विधिवत सम्पन्न हो रहें हैं जिसमें जिले में हजारो से अधिक पूरे देश मे करोड़ों विद्यार्थियों के लाभन्वित होने की खबर है । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में लायन्स क्लब के पूरन लाल राजलानी,जिला उपभोक्ता फोरम की पूर्व सदस्य रेखा श्री वास्तव भाजपा के जिला चिकित्सा प्रकोष्ठ सयोजक डॉ श्री कृष्ण हरजानी उपस्थित हुए । इस दैवीय कार्य में साध्वी नीलू बहन समिति के अध्यक्ष मदनमोहन परसाई खजरी आश्रम के जयराम गुरुकुल की संचालक दर्शना खट्टर , अरुण अग्रवाल यदि ने अपनी सेवाएं

About Author

Categories:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!