हरदा / लोकसभा निर्वाचन के संबंध में हरदा, बैतूल व खंडवा जिलों के कलेक्टर्स व पुलिस अधीक्षकों की बैठक संपन्न

ब्रजेश पाटिल हरदा

9926012663

हरदा / लोकसभा निर्वाचन के संबंध में हरदा, बैतूल व खंडवा जिलों के कलेक्टर्स व पुलिस अधीक्षकों की बैठक संपन्न।

लोकसभा निर्वाचन के नोडल अधिकारियों को रिटर्निंग अधिकारी सूर्यवंशी ने बैठक में दिए निर्देश।

आगामी 26 अप्रैल को लोकसभा निर्वाचन के लिए मतदान होगा। इससे पूर्व जिले में लोकसभा निर्वाचन की तैयारियाँ जारी हैं। शनिवार को बेतूल- हरदा – हरसूद संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं कलेक्टर बैतूल नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी की अध्यक्षता में संसदीय क्षेत्र से संबंधित तीनों जिलों के कलेक्टर्स व पुलिस अधीक्षकों की बैठक संपन्न हुई। बैठक में रिटर्निंग अधिकारी सूर्यवंशी ने लोकसभा निर्वाचन के लिए नियुक्त सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश अनुसार अपने दायित्वों का निर्वहन करें । निर्वाचन संबंधी सभी कार्य निर्धारित समय सीमा में पूर्ण किए जाएं, और आयोग द्वारा जारी पुस्तिका व निर्देश सभी अधिकारी पढ़ें और उसी अनुसार कार्य करें।

बैठक में खंडवा कलेक्टर अनूप कुमार सिंह, हरदा कलेक्टर आदित्य सिंह, बैतूल के पुलिस अधीक्षक निश्चल झरिया, हरदा एसपी अभिनव चौकसे, खंडवा एसपी मनोज राय, जिला पंचायत हरदा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोहित सिसोनिया और बैतूल के सहायक कलेक्टर ऐश्वर्य वर्मा सहित तीनों जिलों के प्रमुख अधिकारी मौजूद थे। बैठक में कलेक्टर आदित्य सिंह ने हरदा जिले में और कलेक्टर खंडवा ने हरसूद विधानसभा क्षेत्र में लोकसभा निर्वाचन के लिए अब तक की गई तैयारियों के संबंध में पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से जानकारी दी । तीनों जिलों के पुलिस अधीक्षकों ने लोकसभा निर्वाचन को ध्यान में रखते हुए संसदीय क्षेत्र बैतूल के अंतर्गत की गई प्रतिबंधात्मक कार्यवाही के संबंध में बताया।

       रिटर्निंग अधिकारी सूर्यवंशी ने बैठक में निर्देश दिए कि विधानसभा निर्वाचन – 2023 में जिन मतदान केंद्रों पर मतदान का प्रतिशत कम रहा था वहां मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाता जागरूकता गतिविधियां अधिक से अधिक की जाएं, और मतदाताओं को आगामी 26 अप्रैल को मतदान के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने सभी मतदान केंद्रों पर आयोग के दिशा निर्देश अनुसार मतदाताओं की सुविधा के लिए पेयजल, रैंप, शौचालय व मतदाताओं के बैठने के लिए शेड व कुर्सियों की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए, और कहा कि निर्वाचन से जुड़े सभी अधिकारी कर्मचारियों को तीन-तीन बार प्रशिक्षण दिया जाए और मतदान अधिकारियों को यह जरूर बताया जाए कि निर्वाचन के दौरान क्या क्या करना है और क्या क्या नहीं करना है। रिटर्निंग अधिकारी सूर्यवंशी ने तीनों जिलों के कंट्रोल रूम में आपसी समन्वय बनाकर कार्य करने के लिए भी कहा।

        कलेक्टर हरदा आदित्य सिंह ने बैठक में बताया कि हरदा जिले के दो विधानसभा क्षेत्र टिमरनी और हरदा में सीमावर्ती क्षेत्रों में कुल 6 स्थैतिक निगरानी दल और 6 उड़न दस्ते बनाए गए हैं। अन्य जिलों से हरदा जिले में आने वाले वाहनों की लगातार चेकिंग की जा रही है । उन्होंने बताया कि कम मतदान वाले मतदान केंद्रों में स्वीप गतिविधियों का लगातार आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि लोकसभा निर्वाचन के दौरान नेटवर्क विहीन शैडो एरिया में वायरलेस सेट “वॉकी- टॉकी” और रनर्स के माध्यम से संदेशों का आदान-प्रदान किया जाएगा। पुलिस अधीक्षक हरदा अभिनव चौकसे ने बताया कि जिले में लोकसभा निर्वाचन शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करने के उद्देश्य से अपराधिक तत्वों के विरुद्ध कार्यवाही लगातार जारी है।

About Author

Categories:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!