लोकसभा निर्वाचन में आचार संहिता के उल्लंघन को रोकने हेतु उड़न दस्ता गठित,आदर्श आचार संहित तथा उसके उल्लघंन से संबंधित शिकायतों पर कार्यवाही करने संबंधी दी गई जानकारी

शेख़ आसिफ ब्यूरो खण्डवा

लोकसभा निर्वाचन में आचार संहिता के उल्लंघन को रोकने हेतु उड़न दस्ता गठित,आदर्श आचार संहित तथा उसके उल्लघंन से संबंधित शिकायतों पर कार्यवाही करने संबंधी दी गई जानकारी।

 

लोकसभा निर्वाचन में निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण हेतु उड़नदस्ता टीम गठित की गई है। उड़न दस्ता टीम को आदर्श आचार संहिता तथा उसके उल्लघंन से संबंधित शिकायतों पर कार्य करने संबंधी जानकारी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनूप कुमार सिंह ने रविवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित कर दी। इस दौरान उन्होंने बताया कि उड़न दस्ते जिला शिकायत एवं अनुवीक्षण सेल या मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी भोपाल से प्राप्त शिकायतों का त्वरित निराकरण करें। उन्होंने कहा कि वे शिकायतें जिनमे आधे घंटे में पहुंचना संभव न हो उनके लिये निकटतम उड़नदस्ते, स्थैतिक निगरानी दल, निकटतम थाना या चौकी के प्रभारी को शिकायत पर आवश्यक कार्यवाही करने हेतु प्रकरण भेजें एवं की गई कार्यवाही की मॉनिटरिंग करें। उन्होंने कहा कि की गई कार्यवाही की वीडियोग्राफी की जाये और उसकी डीवीडी संबंधित लेखा दल को उपलब्ध करायें। साथ ही शिकायतकर्ता से सम्पर्क कर पूर्ण वास्तविक स्थिति प्राप्त कर की गई कार्यवाही से जिला अनुवीक्षण सेल को भी अवगत करायें। बैठक में उड़न दस्ता टीम को सी-विजिल एप के बारे में भी जानकारी दी और बताया कि सी-विजिल एप में दर्ज शिकायतों का निराकरण त्वरित गति से करें।

बैठक में बताया कि उड़न दस्ते व्यय अनुवीक्षण सेल के घटक होंगे जो कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उनके क्षेत्र में नियुक्त प्रेक्षक के मार्गदर्शन में उनके द्वारा दिये गये निर्देशों का पालन करते हुए अपने कर्त्तव्य का निर्वहन करेंगे। जारी आदेश में खण्डवा, हरसूद एवं पंधाना विधानसभा क्षेत्र के लिए 3-3 दल गठित किए गए है। जबकि मांधाता विधानसभा क्षेत्र के लिए 4 दल गठित किए गए है। प्रत्येक दल के साथ 3-3 पुलिस कर्मी तथा एक-एक वीडियोग्राफर शामिल है। बैठक में बताया कि 3 शिफ्टों में दलों के सदस्यों की ड्यूटी लगाई गई है। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आर.सी. खतेड़िया, व्यय लेखा के नोडल अधिकारी श्री आर.एस. गवली भी मौजूद थे।

About Author

Categories:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!