’नियमों को ताक पर रखकर मनमाने तरीके से चल रहे निर्माण कार्य,छोटी छोटी सी बातों पर बुराई और दूरियां ना बनायें,एफ एल एन मेले का आयोजन

विपिन पटेल नरसिंहपुर

’नियमों को ताक पर रखकर

मनमाने तरीके से चल रहे निर्माण कार्य’

तेंदूखेड़ा- इन दिनों तहसील मुख्यालय तेंदूखेड़ा में मनमाने तरीके से निर्माण कार्य चल रहे हैं। जिसे जहां समझ पड़ रहा है,चाहे सरकारी भूमि पर निर्माण का विषय हो या फिर दूरगामी परिणामों को सोचे बगैर ही कालोनियों को काटकर हाई-टेंशन विद्युत लाइनों के नीचे प्लाट काटकर बेचें जा रहे हैं और जबाबदार अपनी आंख बंद किए बैठे हुए हैं।यदि समय रहते सख्ती से दंडात्मक कार्यवाही नहीं की गई तो आने वाले समय में उक्त गतिविधियां प्रशासन की ही गले की फांस बन सकती हैं।

’हाई-टेंशन विद्युत लाइन के नीचे बेंच दिये प्लाट’

नगर के विभिन्न हिस्सों में मनमाने तरीके से कालोनी बनाकर प्लाट बेंचने का गोरख धंधा काफी लंबे समय से फल फूल रहा है।ना सड़क ना बिजली ना पानी फिर भी कालोनी का रुप और प्लाट बेंचने का सिलसिला जारी है उपभोक्ता भी दूरगामी परिणामों को सोचे बगैर ही प्लाट खरीदते चले जा रहे हैं।जिनका डायवर्सन भी नहीं है वह भी प्लाट बेंचते चले जा रहे हैं।ऐसा ही एक विषय राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 45 जबलपुर भोपाल सड़क मार्ग के किनारे शासकीय कालेज के समीप ही लगभग आठ एकड़ भूमि पर हाई-टेंशन विद्युत लाइन के नीचे ही प्लाट बिक्रय किये जा रहे हैं। इतना ही नहीं अधिकांश प्लाट बिक्रय भी हो चुकें हैं। लेकिन आने वाले समय में इन्हीं उपभोक्ताओं को यह निर्माण कार्य दुखदाई साबित होगा।

’स्वत्व की भूमि पर अतिक्रमण कर आवास’

नगर परिषद तेंदूखेड़ा क्षेत्र के अंतर्गत मौजा तेंदूखेड़ा स्थित भूमि ख,नं,339 कुल रकबा 0.069 हे0, भूमि। तथा तेंदूखेड़ा मौजा ख,नं,337,338 कुल रकबा 0.040 हे0 भूमि के स्तत्व की भूमि पर दूसरे व्यक्ति द्वारा प्रधानमंत्री आवास निर्माण किया जा रहा है।जिसकी लिखित शिकायत तहसील कार्यालय में दर्ज कराई गई है।

इनका कहना है

उक्त मामलों में नोटिस जारी कर दिए गए हैं। शासकीय भूमि पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शीघ्र ही सुनिश्चित की जा रही है। हाई-टेंशन लाइन के नीचे प्लाट विक्रय को लेकर चार लोगों को नोटिस जारी कर दिए गए हैं। जिनमें दो जबलपुर और दो सिवनी के है।

श्रीकांत पाटर

मुख्य नगर पालिका अधिकारी तेंदूखेड़ा

उक्त सभी मामलों में आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। स्वत्व वाले मामलें में आर आई को भेजकर सीमांकन हेतु कहा गया है। एवं निर्माण कार्य रोकने निर्देश दिए गए हैं। अतिक्रमण भी शीघ्र हटेगा।

श्रीमती पारुल चैधरी

तहसीलदार तेंदूखेड़ा

 

 

 

छोटी छोटी सी बातों पर बुराई और दूरियां ना बनायें’

’सत्संग में बोले ब्रह्मरुपी’

तेंदूखेड़ा- यह पुण्य सलिला मां नर्मदा का पावन क्षेत्र है। यहां प्रेम भाईचारा प्रगाड़ता होना,संतो के प्रति आस्था विश्वास होना स्वाभाविक है। संतो की साधना जप तप से ही यह पुण्य भूमि है। इसलिए हमारे भारत वर्ष को भी पुण्य भूमि कहा जाता है क्योंकि इसी धरती पर देवताओं ने जन्म लिया। तथा ऋषि मुनियों ने तपस्या की। संतो का सानिध्य सुख शांति के लिए जरुरी है। लेकिन संत हमें प्रेम करने की सीख देते हैं। प्रेम सुख की तरफ ले जाता है।इसी से हमें परम तत्व ज्ञान की प्राप्ति होती है।हमारी श्रद्धा तो बहुत होती है लेकिन विवेक की कमी रहती है। पुराणों की व्याख्या किया करते हैं लेकिन वेद भूलते जा रहे हैं।राग द्वेष त्याग कर घृणा को त्यागें। व्यक्तियों की पूजा की जगह स्वयं भगवान से नाता जोड़ें।प्रेम स्नेह रखने वाला कभी किसी का बुरा नहीं करता। छोटी छोटी बातों से बुराई और दूरियां नहीं बनाना चाहिए, उक्त अमृत बचन ब्रह्मरुपी जी महाराज ने ग्राम सुन्हेटी में एक सत्संग के दौरान श्रोताओं के बीच व्यक्त किए। ब्रह्म रुपी जी ने कहा कि जब हम प्रभु के बनने आतुर रहते हैं तो सबके बनने में क्या समस्या। दूरियों के कारण संबंध टूटने लगते हैं।धर्म को लेकर बरगलाने वालों से सावधान रहने की जरुरत है।

’व्यसनों का करें त्याग’

आज हर घर में कोई अतिथि नाते रिश्तेदार आते हैं हम पान तम्बाकू बीड़ी सिगरेट गुटखा को सुंदर पान दान में सजाकर देते हैं। क्या यही है हमारा व्यवहार और सत्कार का भाव, हमारे द्वारा किए जाने वाले सत्कार से यदि किसी के सीना फेंफड़ों को नुकसान पहुंचाये यह कैसा व्यवहार प्रेम। प्रत्येक गांव को व्यसन मुक्त बनाने की जरूरत है।हम हमारे गांव में निहित बुराईयों को त्यागनें और वैमनस्यताओं को दूर करने की दिशा में मिलकर प्रयास करने होंगे। व्यवहारिक पक्ष मजबूत रखें बड़ों बुजुर्गों के साथ उठना बैठना भोजन पुराने अनुभवों को बच्चों के साथ साझा करें। हमेशा राजनीति बांटने का काम करती है और धर्म नीति जोड़ने का काम करती है। पांच साल के चक्कर में जो स्थिति आज गांवों में देखने को मिल रही है उससे शिक्षा लेकर हमें अब प्रत्येक वर्ग को अपना और अपने को प्रत्येक व्यक्ति का बनना होगा।इस मौके पर गांव के एक बुजुर्ग कन्छेदी लाल पटेल ने बीड़ी तम्बाकू त्यागने का निर्णय लिया। गांव के प्रतिष्ठित सरपंच ओमप्रकाश पटेल के निवास पर आयोजित इस सत्संग कार्यक्रम में बड़ी संख्या में श्रोता उपस्थित थे।

 

 

’एफ एल एन मेले का आयोजन’

तेंदूखेड़ा- विगत दिवस शासकीय माध्यमिक विद्यालय छत्तरपुर में कक्षा पहली व दूसरी के बच्चों के लिए एफएलएन मेले का आयोजन किया गया। जिसमें अलग-अलग काउंटर बनाकर विभिन्न दक्षताओं शरीरिक विकास, बौद्धिक विकास, भाषा, गणित का ज्ञान आदि को प्रदर्शन करने का अवसर बच्चों को दिया गया।इस मेले में छोटे-छोटे बच्चों ने मिट्टी के खिलौने,ड्राइंग सीट पर पेड़ पौधे,गणेश जी के सुंदर चित्र बनाए और शारीरिक विकास के लिए सीधी आड़ी लाइन पर चलना, सर्कल में अंदर बाहर की गतिविधि, सब्जियों की पहचान रंगों की पहचान आकारों की पहचान शब्द पढ़ने,अक्षर पहचान आदि गतिविधियां संपन्न कराई गई।ज्ञात हो बच्चों के शरीरिक मानासिक भाषा विकास क्षमताओं के मूल्यांकन तथा विकास आदि क्षमताओं के मूल्यांकन के उद्देश्य से राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देश पर मेले का आयोजन किया गया। छात्र छात्राओं द्वारा लगाए गए स्टॉल में अपनी कौशल क्षमताओं का प्रदर्शन किया गया। आयोजित मेले के दौरान विद्यालय के वरिष्ठ कक्षाओं के विद्यार्थियों ने स्वयं सेवक के रूप में प्रतिभागी छात्रों का परीक्षण कर उनकी क्षमता का आंकलन करने में सहयोग प्रदान किया। मेले के आयोजन में विद्यालय के प्रधानाध्यपक पंकज सिंह पटैल, राजेंद्र सिंह पटैल, प्रहलाद सिंह पटैल, चैधरी दीपसिंह, अंजली तिवारी, रागिनी चैधरी आदि के द्वारा विभिन्न गतिविधियों में सहयोग कर आकलन किया गया।

 

About Author

Categories:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!