_फरवरी में शुरू होगा MP बोर्ड एग्जाम 2024, स्टूडेंट्स को 1 जनवरी से मिलेगी खास किस्म की हेल्प_

*_फरवरी में शुरू होगा MP बोर्ड एग्जाम 2024, स्टूडेंट्स को 1 जनवरी से मिलेगी खास किस्म की हेल्प_*

भोपाल। एमपी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे स्टूडेंट्स के लिए जरुरी खबर है. लोकसभा चुनाव को देखते हुए इस बार एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 5 फरवरी से शुरू होने जा रही हैं. वहीं कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर स्टूडेंट्स जल्द ही हेल्पलाइन पर कॉल कर अपनी समस्या का समाधान पा सकेंगे. एमपी बोर्ड की हेल्पलाइन 1 जनवरी से शुरू होने जा रही है. इस हेल्पलाइन सेंटर पर 18 काउंसलर्स लगातार छात्र-छात्राओं से बातचीत करेंगे और उनकी समस्याओं का समाधान करेंगे.

5 फरवरी से शुरू होंगी परीक्षाएं: लोकसभा चुनाव को देखते हुए इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल यानि एमपी बोर्ड की 10वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी से शुरू होने जा रही हैं. 10वीं क्लॉस की परीक्षाएं 5 फरवरी और 12वीं क्लॉस की परीक्षाएं 6 फरवरी से शुरू होंगी. 10वीं की परीक्षा 28 फरवरी तक तो 12वीं की परीक्षा 5 मार्च तक चलेगी. 10वीं क्लॉस का पहला पेपर 5 फरवरी को हिन्दी का होगा वहीं 12वीं क्लॉस की परीक्षा की शुरूआत भी हिंदी के पेपर से होगी. दोनों ही परीक्षाएं सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक चलेंगी. स्टूडेंट्स को परीक्षा देने के लिए एग्जाम सेंटर पर परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले पहुंचना होगा.

प्रेक्टिकल परीक्षा 5 मार्च से: नियमित छात्रों की प्रेक्टिकल परीक्षाएं उनके स्कूल में 5 मार्च से शुरू होंगी जो 20 मार्च तक चलेंगी. जबकि प्राइवेट स्टूडेंट्स का प्रेक्टिकल एग्जाम 5 फरवरी से 28 फरवरी के बीच ही होंगे.

 

1 जनवरी से शुरू होगी हेल्पलाइन: परीक्षा की तारीख नजदीक आने के साथ ही स्टूडेंट्स का तनाव भी बढ़ने लगता है. बच्चों की समस्याओं को दूर करने के लिए एमपी बोर्ड 1 जनवरी से हेल्पलाइन शुरू करने जा रहा है. इस पर स्टूडेंट्स कॉल कर अपनी समस्याओं को बता सकते हैं. काउंसलर्स और सब्जेक्ट्स एक्सपर्ट उनकी समस्याओं का फोन पर ही हल करेंगे. इस हेल्पलाइन पर 18 काउंसलर्स मौजूद रहेंगे. इस हेल्पलाइन पर स्टूडेंट्स सुबह से लेकर रात तक कॉल कर सकेंगे. इसका नंबर जल्द ही जारी किया जाएगा.

About Author

Categories:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!