MP News: बोर्ड परीक्षा में केंद्राध्यक्ष भी नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल

मोहन शर्मा SJ न्यूज एमपी

MP News: बोर्ड परीक्षा में केंद्राध्यक्ष भी नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल

भोपाल। इस बार मप्र बोर्ड की 10 वीं व 12 वीं की परीक्षा के दौरान मोबाइल पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा यहां तक कि केंद्राध्यक्ष भी मोबाइल नहीं रख सकेंगे। परीक्षा केंद्र के अंदर किसी के भी पास मोबाइल पाया गया तो 10 साल की सजा होगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की ओर से 10 वीं व 12 वीं के प्रश्नपत्र बहुप्रसारित होने से बचाने के लिए इस बार परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल प्रतिबंधित होगा। केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष, पर्यवेक्षक सहित किसी भी स्टाफ के पास मोबाइल पाया गया तो 10 साल की सजा होगी और मंडल के परीक्षा कार्य से उन्हें डिबार किया जाएगा। केंद्रों के बाहर लोहे की पेटी रखी जाएगी। इसमें मोबाइल को जमा करना होगा। परीक्षा केंद्रों से माशिमं को सूचना देने या परीक्षा की निगरानी करने के लिए मोबाइल के बदले वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी। इसमें लैंडलाइन फोन के उपयोग के साथ-साथ पोर्टल तैयार किया जा रहा है, ताकि परीक्षा केंद्रों से सूचनाओं का आदान-प्रदान हो सके। इसमें ईमेल के माध्यम से मंडल की पूरी कंट्रोलिंग होगी। साथ ही आफलाइन प्रक्रिया को बंद कर आनलाइन प्रक्रिया अपनाई जाएगी। बता दें, कि 10 वीं व 12 वीं के 16 विषयों के प्रश्नपत्र पिछले साल मोबाइल के उपयोग से बहुप्रसारित हो गए थे। इस कारण इस वर्ष कई कड़े कदम उठा ए जा रहे हैं। साल बोर्ड परीक्षा में करीब 17 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे।

मोबाइल से हुआ था प्रश्नपत्र बहुप्रसारित

मंडल के अधिकारियों का कहना है कि पिछले साल बोर्ड परीक्षा का प्रश्नपत्र बहुप्रसारित होने के कारणों की जांच करने पर मोबाइल को सबसे बड़ा जिम्मेदार माना गया। पुलिस थाना से प्रश्नपत्र परीक्षा कक्ष तक पहुंचने के दौरान मोबाइल से फोटो खींचकर इंटरनेट मीडिया पर बहुप्रसारित किया गया था। हालांकि पहले भी मोबाइल परीक्षा केंद्र के अंदर ले जाने के लिए प्रतिबंधित था, लेकिन फिर भी केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष, पर्यवेक्षक और स्टाफ लेकर जाते थे।बस विद्यार्थियों के लिए सख्ती बरती जाती थी।मंडल में कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। यहां पर हर जिले का प्रभारी बनाया जाएगा। सभी प्रभारी अपने-अपने जिले की निगरानी करेंगे। इस बार परीक्षा केंद्रों की किसी भी तरह की सूचना मंडल को जल्द मिलेगी।

 

वर्जन

– पिछले साल 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा के प्रश्नपत्र बहुप्रसारित होने का सबसे बड़ा कारण मोबाइल था। इस बार मोबाइल परीक्षा केंद्र के अंदर पूरी तरह से प्रतिबंधित होगा। मोबाइल पाए जाने पर दस साल की सजा होगी।

केडी त्रिपाठी,सचिव,माशिमं

About Author

Categories:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!