गोपाष्टमी पर श्री गणेश गौशाला में गोमाता का पूजन कर खिलाया गोग्रास, की गई आरती,गौ माता के दर्शन एवं पूजन से समस्त देवी देवताओं के दर्शन का मिलता है पुण्य – महापौर अमृता यादव

गोपाष्टमी पर श्री गणेश गौशाला में गोमाता का पूजन कर खिलाया गोग्रास, की गई आरती,गौ माता के दर्शन एवं पूजन से समस्त देवी देवताओं के दर्शन का मिलता है पुण्य – महापौर अमृता यादव

शेख़ आसिफ़ खंडवा

खंडवा। प्रदेश की एकमात्र श्रीगणेश गौशाला में गौपाष्टमी के दिन आयोजित कार्यक्रमों से गौशाला परिसर ने गोकुल का रूप ले लिया। सुबह गोमाता का पूजन अतिथि के रूप में सिंगाजी धाम के महंत रतन लाल जी, पंडित उमेश डोरवाल, समाजसेवी माणकचंद मित्तल, महापौर अमृता अमर यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष कंचन मुकेश तनवे,सुनील बंसल एवं गौशाला समिति के सदस्यों के साथ ही बड़ी संख्या में शहर के श्रद्धालुओं ने भी पहुंचकर गौमाता का पूजन कर गौग्रास खिलाकर आरती की। समाजसेवी सुनील जैन ने बताया कि प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी प्रदेश स्तर की बड़ी श्री गणेश गौशाला में गोपाष्टमी पर्व पर गौमाता के पूजन के साथ अनेक कार्यक्रम संपन्न हुए जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने उपस्थित होकर बाल गोपाल कृष्ण की पूजा के साथ ही गौ माता का पूजन एवं गो ग्रास खिलाकर पुण्य प्राप्त किया।

इस अवसर पर महंत श्री रतनलाल जी ने कहा ने कहा कि गौमाता हम सबके लिए पूजनीय है। हमारा दायित्व है कि गौ माता की रक्षा और सुरक्षा करें। प्राचीनकाल में जब गोबर के माध्यम से खेती की जाती थी तो लोग खेती करने वालों को मूर्ख समझते थे लेकिन आज गौ माता के गोबर से ही खेती को महत्व दिया जा रहा है। इन्हें अब लोग समझदार कह रहे हैं। आज आवश्यकता है कि प्रत्येक परिवार गौ माता को पाल कर पालन पोषण करें। मैं सभी को गोपाष्टमी की अपनी ओर से शुभकामना प्रेषित करता हूं। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष एवं प्रत्यासी कंचन तन्वे ने कहा कि गौमाता के पूजन से सभी देवी-देवताओं का पूजन हो जाता है। गौशाला में सैकड़ों गायों की रक्षा एवं सुरक्षा समिति द्वारा की जा रही यह एक पुण्य कार्य है। गौमाता में 33 कोटि देवी-देवताओं का वास है और प्रत्येक व्यक्ति ने गौमाता की पूजा करनी चाहिए। महापौर अमृता यादव ने कहा कि गौमाता के दूध के सेवन से कई प्रकार की बीमारियां दूर होती है और हमारी देश की संस्कृति में गाय को माता का दर्जा दिया गया है। कई शहरों में प्रयोगशाला निर्मित कर गाय के गौमूत्र की दवाईयों का निर्माण किया जा रहा है। गणेश गौशाला के पदाधिकारी एवं कर्मचारियों को मैं धन्यवाद देती हूं कि वर्षो से इस गौशाला के माध्यम से गौमाता की सेवा की जा रही है।

गौशाला के अध्यक्ष राकेश बंसल व सचिव रामचंद्र मौर्य ने गौशाला की जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश स्तर की इस गौशाला में गौमाता की सेवा के साथ मानव सेवा एवं पक्षी सेवा भी वर्षो से की जा रही है और यह गौशाला निरंतर प्रगति के पथ अग्रसर है। समिति एवं शहर के गणमान्य गौभक्तों के सहयोग से गौशाला की पंद्रह एकड़ भूमि एक और गौशाला का निर्माण करोड़ों रूपए की लागत से किया जाना है इस कार्य में अपना यथा सहयोग प्रदान करें। इस अवसर पर गौशाला में कार्य कर रहे पुरूष एवं महिला कर्मचारियों को प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया एवं राशि प्रदान की गई। सुनील जैन ने बताया कि जहां सुबह गौमाता की पूजा की गई वहीं शाम को बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं व मातृशक्ति ने 1100 दीपों से गौमाता, भारत माता, गोवर्धन पर्वत व छप्पन भोग की महाआरती की। वहीं देर रात तक गरबा ग्रुपों द्वारा शानदार गरबों की प्रस्तुतियां दी गई।

गोपाष्टमी पर आयोजित कार्यक्रम में गणेश गौशाला में गौ पूजन के अवसर पर अतिथि के रूप में संत सिंगाजी धाम के महंत रतन लाल जी पंडित उमेश डोरवाल माणक चंद मित्तल महापौर अमृता अमर यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष एवं प्रत्यासी कंचन मुकेश तनवे , सुनील बंसल, लखन लाल नागोरी मदन ठाकरे, , अध्यक्ष राकेश बंसल, सचिव रामचंद्र मौर्य, भूपेन्द्रसिंह चौहान, आशीष चटकेले, सुनील जैन, , प्रेम मित्तल किरण पटेल, , महेन्द्र शर्मा, नरेश मित्तल, अनिल बाहेती, , प्रमिला शर्मा निहारिका बंसल, सहित बड़ी संख्या में श्रृद्धालुओं ने भाग लिया। स्वागत भाषण रामचंद्र मौर्य ने प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन भूपेन्द्रसिंह चौहान ने किया एवं आभार आशीष चटकेले ने माना।

About Author

Categories:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!