एमपी में चुनाव आयोग ने की तैयारियां पूरी, इस बार बिना लाइन में लगे वोटिंग की सुविधा

*एमपी में चुनाव आयोग ने की तैयारियां पूरी, इस बार बिना लाइन में लगे वोटिंग की सुविधा*

भोपाल। मध्य प्रदेश सहित 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव को लेकर अब सिर्फ तारीखों का इंतजार है। प्रदेश में चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। मध्यप्रदेश में चुनाव आयोग इस बार शहरी क्षेत्रों में मतदाताओं को क्यूलेस वोटिंग की सुविधा देने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए आयोग द्वारा एक एप भी तैयार किया जा रहा है। इस एप के जरिए मतदाता क्यूलेस वोटिंग के लिए अपना स्लॉट बुक करा सकेंगे ठीक उसी तरह जैसे फिल्म या बस का टिकट पहले से एप से बुक करा लिया जाता है। मतदाता मतदान के करीबन 10 दिन पहले से क्यूलेस वोटिंग के लिए अपना स्लॉट बुक करा सकेंगे।

 

*पहली बार चुनिंदा मतदाता को ही मिलेगी सुविधा*

चुनाव आयोग द्वारा पहली बार चुनाव में इस तरह की सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी कर रहा है। बताया जा रहा है कि यह सुविधा फिलहाल शहरी इलाकों में ही उपलब्ध कराई जाएगी इसके लिए शहर के चुनिंदा मतदान केन्द्रों पर 20 से 30 फीसदी मतदाताओं को यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी इसके लिए इन मतदान केन्द्रों पर अलग से स्टॉफ तैनात किया जाएगा जो मोबाइल एप पर मतदाता की स्लॉट बुकिंग या उसके प्रिंटआउट को देखकर उन्हें मतदान केन्द्र पर क्यूलैस मतदान की सुविधा उपलब्ध कराएगा इससे मतदाता निर्धारित समय पर पहुंचकर बिना लाइन में लगे मतदान कर सकेंगे और उन्हें मतदान के लिए लाइन में लगकर वोटिंग के लिए अपनी बारी का इंतजार नहीं करना होगा फिलहाल यह सुविधा शहरी क्षेत्रों में लागू की जाएगी।

 

*बुजुर्ग और दिव्यांग को घर से वोटिंग की सुविधा*

चुनाव आयोग पहली बार 80 साल से ज्यादा उम्र के मतदाताओं और 40 फीसदी से ज्यादा दिव्यांग व्यक्तियों को घर से ही मतदान की सुविधा उपलब्ध करा रहा है। यह मतदान चुनाव ड्यूटी में लगने वाले कर्मचारियों की तरह ही होगा कर्मचारी इन बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के वोट पहले ही कराएंगे प्रदेश में 80 साल से ज्यादा मतदाताओं की संख्या 6 लाख 53 हजार 640 है, जबकि विकलांग मतदाताओं की संख्या 5 लाख 5 हजार 146 है।

 

*अब सिर्फ चुनाव की तारीखों का इंतजार*

चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली है। अब सिर्फ चुनाव की तारीखों का ऐलान होना ही बाकी है। मध्यप्रदेश में मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जा चुका है। चुनाव ड्यूटी में लगे अधिकारियों की ट्रेनिंग भी कराई जा चुकी है। साथ ही चुनाव आचार संहित लगने के बाद क्या-क्या कदम उठाने हैं, इसके बार में भी पिछले दिनों सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर जानकारी दे दी गई है।

About Author

Categories:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!