चेतना साधना शिविर का नवमी को कन्या पूजन के साथ हुआ समापन,माता रानी आपके सभी मनोरथ पूरे करे -श्री अग्रबाल

मोहन शर्मा Sj न्यूज़ एमपी गुना

मां सिद्धिदात्री भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण कर यश, बल और धनवान बनाती है: श्री अग्रवाल

गुना। चेतना समूह द्वारा चैत्र नवरात्रि ओं में आयोजित 19वे बिशेष साधना शिविर के समापन अवसर पर नवम दिवस में बोलते हुए साधना शिविर के मार्गदर्शक दिनेश अग्रवाल ने सभी साधकों को मार्गदर्शन देते हुए कहा कि नवरात्रियो का नवम दिवस माता का नौवां स्वरूप सिद्धिदात्री समर्पित है। वह भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करती है।

इस कारण उन्हें सिद्धिदात्री कहते हैं। मान्यता है कि माता के इस स्वरूप की पूजा करने से सभी देवियों की उपासना हो जाती है। नवरात्र पर्व के नौ दिनों में मां जगदंबा नौ अलग-अलग स्वरूपों की आराधना की जाती है। आज चैत्र शुक्ल नवमी है। इस दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा-अर्चना की जाती है। मां सिद्धिदात्री भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं और उन्हें यश, बल और धन भी प्रदान करती हैं। पौराणिक ग्रंथों में मां सिद्धिदात्री को सिद्धि और मोक्ष की देवी माना जाता है। मां सिद्धिदात्री के पास अणिमा, महिमा, प्राप्ति, प्रकाम्य, गरिमा, लघिमा, ईशित्व और वशित्व यह आठ सिद्धियां हैं। मान्यता है

कि मां सिद्धिदात्री की कृपा से ही भगवान शंकर का आधा शरीर देवी का हुआ था। इसके चलते उन्हें अर्द्धनारीश्वर की संज्ञा भी दी जाती है। शास्त्रों के मुताबिक माता की कृपा से ही देवी-देवताओं को भी सिद्धियां प्राप्त हुईं। भैया ने सभी को भारतीय धर्म, संस्कृति ,आध्यात्म सहित हमारी सनातन परम्पराओं से जुड़ने और आत्मसात करने का आह्वान किया ।
चेतना साधक विकास जैन नखराली ने बताया कि चेतना समूह द्वारा चैत्र नवरात्रि ओं में आयोजित 19 वे बिशेष साधना शिविर का नौवीं के दिन मां सिद्धिदात्री का पूजन अर्चन के साथ कन्या पूजन एवं कन्या भोज के साथ शिविर का समापन हुआ। साथ ही नवमी के दिन ही शिविर के मार्गदर्शक भैया दिनेश अग्रवाल जी के जन्मदिन के शुभ अवसर पर सभी साधकों ने भैया को बधाई शुभकामनाएं प्रेषित कर आशीर्वाद लिया।

श्री जैन ने बताया की इस भागदौड़ भरी जिदंगी के बीच समय निकालकर साधको ने इन 9 दिनों में नियम व संयम से रहते हुए प्रतिदिन साधना करते हुए माता की आराधना की। जिसका लाभ सभी साधको में देखने को मिला अंतिम दिवस सभी साधको ने 9 दिनों में हुए अभूतपूर्व परिवर्तन को शिविर में साझा किए। साधना शिविर संयोजक पवन अग्रवाल ने बताया की उक्त शिविर में हरीसिंह यादव, गोपाल स्वर्णकार, पण्डित दिनेश शर्मा, देवेंद्र सोलंकी, अभिषेक शर्मा, विकास जैन नखराली, साकेत रघुवंशी, जितेंद्र धाकड़ , अजय शर्मा, एमडी प्रजापति, विशाल अग्रवाल, संतोष सोनी. अतुल अग्रवाल, ज्योति अग्रवाल, रजनी विंदल , मेघा अग्रवाल, मेघा विंदा,रेणु अग्रवाल,रितेश अग्रवाल संगीत दुबे, पूजा अग्रवाल, रेखा सोनी आदि साधको द्वारा नवरात्रि विशेष साधना शिविर में हिस्सा लिया।

About Author

Categories:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!