तेल के दामों में 15 रुपए लीटर का इजाफा:एक महीने पहले 400 रुपए किलो बिकने वाला जीरा 800 रुपए बिक रहा

ब्यूरो चीफ नरेन्द्र राय SJ न्यूज एमपी

लोकेशन रायसेन

रायसेन।किराना बाजार में इन दिनों खाने पीने की वस्तुओं के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं।खाने पीने की सामग्रियों पर कमरतोड़ महंगाई ने परेशान कर दिया है।किराना व्यापारी गौरी शंकर राय, ओमप्रकाश चौरसिया ने बताया कि
चिरौंजी 1200 और अजवाइन के दाम 250 रुपए पहुंचे, बड़ी सौंफ के दाम 180 से बढ़कर 360 रुपए किलो हुए।रायसेन जिले के लोग इन दिनों महंगाई की मार झेल रहे हैं। सब्जियों के दाम जहां आसमान छू रहे हैं तो वहीं किराना सामान के दामों में भी एक बार फिर इजाफा देखने को मिल रहा है।
आलम यह है कि पिछले एक महीने में तेल के दामों में 10-15 रुपए प्रतिलीटर का इजाफा देखने को मिला है तो वहीं 400 रुपए किलो बिकने वाला जीरा इस समय 800 रुपए किलो पर पहुंच गया है। किराना व्यापारियों का कहना है कि मसालों के दामों में इजाफे का मुख्य कारण बिपरजॉय तूफान के कारण फसलों का खराब होना माना जा रहा है।
वहीं खरीफ सीजन में बोवनी के चलते सोयाबीन की मांग अधिक बढ़ जाती है। ऐसे में स्टॉक घटने से तेलों के दामों में इजाफा देखने को मिल रहा है। किराना व्यापारी शराफत खान ने बताया कि 15 दिन पहले तक मूंगफली दाना 100 रुपए किलो बिक रहा था,। लेकिन खरीफ सीजन की बोवनी को लेकर एकाएक मूंगफली दाने का भाव बढ़कर 150-160 रुपए तक चल रहा है।
दाम घटे वजन भी घटे…..
इन चीजों के दाम नहीं बढ़े लेकिन वजन घटा किराना व्यापारी के अनुसार टूथपेस्ट, क्रीम, जैसी अन्य रोजमर्रा की चीजों के दामों में इजाफा न करके कंपनियां इनके वजन घटा रही हैं। इसी तरह खाने-पीने की चीजों में कॉफी, चाय, मैगी, ग्लूकोज पाउडर, नमकीन और मसाले जैसी कई चीजों के दाम बढ़ाने की बजाय कंपनी इनके वजन को कम कर रही हैं जिससे लोगों को कीमत वही देनी पड़ती है लेकिन वजन कम मिलता है।

About Author

Categories: ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!