बुरहानपुर और शाहपुर के विकास कार्यों की स्वीकृति हेतु मंत्री भुपेन्द्रसिंह से पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने की मुलाकात।

शेख़ आसिफ़ ब्यूरो SJ  न्यूज़ एमपी

बुरहानपुर। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता एवं पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी) ने विगत दिनों भोपाल प्रवास के दौरान नगरीय विकास एवं आवास विभाग मंत्री भुपेन्द्रसिंह से मुलाकात कर बुरहानपुर एवं शाहपुर अंतर्गत अनेक विकास कार्यों के संबंध में चर्चा कर विशेष अनुदान की मांग रखी। इसमें मुख्य रूप से नगर निगम बुरहानपुर को सामुदायिक भवनों के निर्माण के लिए विशेष निधि से अनुदान, नगर परिषद शाहपुर को नगर पालिका परिषद बनाई जाने तथा शाहपुर में स्टेडियम निर्माण हेतु राशि 7 करोड़ रूपए अनुदान की मांग की। जिस पर मंत्री भुपेन्द्रसिंह ने श्रीमती चिटनिस को अतिशीघ्र स्वीकृति के लिए अश्वस्त किया।
*सामुदायिक भवनों के लिए 2 करोड़ अनुदान की मांग*
मुलाकात के दौरान श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कहा कि नगर निगम अंतर्गत बुरहानपुर में नागरिकों के सामुदायिक उपयोग के लिए विभिन्न स्थानों पर सामुदायिक भवनों का निर्माण करने की माँग विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा की जा रही है। इन भवनों के निर्माण से स्थानीय नागरिकों को अपने सामाजिक कार्यक्रमों के आयोजन के लिए उचित राशि जमा करने पर ये सामुदायिक भवन उपलब्ध हो जाते हैं। इस हेतु श्रीमती चिटनिस ने नगर निगम बुरहानपुर को सामुदायिक भवनों के निर्माण के लिए विशेष निधि से 2 करोड़ रूपए का अनुदान स्वीकृति की बात कही।
*नगर परिषद शाहपुर को नगर पालिका परिषद बनाई जाए*
इसी प्रकार श्रीमती चिटनिस ने नगर परिषद शाहपुर को नगर पालिका परिषद बनाए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा द्वारा उनके शाहपुर प्रवास के समय 17 मार्च 2003 को नगर परिषद शाहपुर को नगर पालिका बनाए जाने हेतु अनुरोध किया गया था। माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा शाहपुर जनसंख्या की 25,000 होने की स्थिति में निर्णय लेने की बात मंच से कही गई थी। आपके उक्त वक्तव्य से शाहपुर में हर्ष का वातावरण है। श्रीमती चिटनिस ने बताया कि नगर परिषद शाहपुर का गठन दिनांक 11 जुलाई 1979 से 44 वर्ष पूर्व हुआ है। वर्तमान में निकाय की जनसंख्या 25 हजार है एवं नगरीय क्षेत्र शाहपुर से 40 गांव लगे हुए है। प्रतिदिन 10-15 हजार व्यक्ति व्यवसाय आदि कार्य से शाहपुर नगर में आते है। शाहपुर नगरीय क्षेत्र की मुख्य आर्थिक गतिविधियों में व्यापार, व्यवसाय एवं सेवा क्षेत्र की गतिविधियां है। उद्यानिकी (केला फसल) का भी शहर की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि नगर परिषद शाहपुर अब संक्रमणशील क्षेत्र नहीं है वरन् पूर्ण रूपेण नगरीय क्षेत्र के रूप में विकसित हो गया है। श्रीमती चिटनिस ने कहा कि शाहपुर नगर पालिका परिषद बनने से वित्तीय अधिकार बढ़ जाएंगे, जिससे नगर विकास में संचालित हो रही गतिविधियों का त्वरित निराकरण किया जा सकेगा।
*स्टेडियम निर्माण हेतु राशि 7 करोड़ रूपए अनुदान की मांग*
पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने शाहपुर में स्टेडियम निर्माण हेतु 7 करोड़ रूपए के अनुदान की मांग रखी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान जी के 17 मार्च 2023 को शाहपुर जिला बुरहानपुर के प्रवास पर उनके द्वारा शाहपुर जिला बुरहानपुर में स्टेडियम निर्माण की घोषणा की गई थी। संपूर्ण शाहपुर खेत्र में खासकर नवयुवक-युवतियां आपकी घोषणा से आनंदित है। मुख्यमंत्री जी के आगमन के उपरांत शाहपुर नगर पंचायत को स्टेडियम निर्माण हेतु 12 एकड़ शासकीय भूमि प्राप्त हो चुकी है। मुख्यमंत्री जी द्वारा स्टेडियम निर्माण हेतु 1 करोड़ रूपए राशि की घोषणा की गई है। लेकिन इतनी राशि से स्टेडियम निर्माण की शुरूआत भी संभव नहीं हो सकेंगी। इस हेतु न्यूनतम 7 करोड़ रूपए की आवश्यकता होगी। शाहपुर में स्टेडियम निर्माण हेतु समुचित अनुदान स्वीकृत करने की बात कही।

About Author

Categories:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!