लाड़ली बहना योजना:कतार में लगी 300 -400 महिलाओं में से 50 -60 के ही आधार हो रहे अपडेट,कमोवेश यही हाल नगरपालिका के

नरेन्द्र राय ब्यूरो चीफ Sj न्यूज़ एमपी रायसेन

एंकर रायसेन।आधार पंजीयन केंद्रों पर दिनभर लगी रहती है महिलाओं की भीड़।लाड़ली बहना योजना के फार्म 25 मार्च से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर लगाकर भरवाए जाएंगे। इससे पहले महिलाओं को अपनी समग्र आईडी को बैंक खातों से आधार कार्ड से लिंक करवाना अनिवार्य किया गया है।परंतु कई महिलाओं के मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं हैं, जिससे समग्र आईडी को आधार से जोड़ना मुश्किल हो रहा है।तहसील कार्यालय रायसेन और नगर पालिका परिषद रायसेन के आधार कार्ड पंजीयन लोक सेवा केंद्र रायसेन में महिलाओं की भीड़ उमड़ रही है।रोजाना यहां टोकन सिस्टम के जरिए 50-60 से ज्यादा महिलाओं के फार्म निपट पाते हैं।

ऐसी स्थिति में आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर अपडेट करवाने के लिए आधार पंजीयन केंद्र और लोकसेवा केंद्र पर बड़ी संख्या में महिलाएं पहुंच रही हैं। यहां पर भी दिनभर में 50 से ज्यादा आधार कार्ड अपडेट नहीं हो पा रहे हैं, जबकि यहां पर बड़ी संख्या में महिलाएं पहुंच रही हैं।

ऐसी स्थिति में आधार केंद्रों पर पहले महिलाओं को टोकन तक बांटना पड़ रहे हैं। डेढ़ माह में ही तहसील कार्यालय और लोकसेवा केंद्र के आधार पंजीयन केंद्र पर 1500 से ज्यादा आधार कार्ड अपडेट किए जा चुके हैं,जबकि पहले महीने में ही 150-200 लोग मुश्किल से आते थे, लेकिन इन दिनों आधार पंजीयन केंद्र पर महिलाओं की भीड़ ज्यादा उमड़ रही है, जिन्हें यहां पर संभालना मुश्किल हो रहा है।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर, नाम परिवर्तन व अन्य संशोधन करवाने आ रहीं महिलाएं
तहसील कार्यालय परिसर में आधार पंजीयन को लेकर दो केंद्र संचालित हो रहे हैं। इन दोनों ही केंद्रों पर भीड़ उमड़ रही है। लोक सेवा केंद्र के कर्मचारी शैलेंद्र ने बताया कि 250 से 300 महिलाएं एक दिन में यहां पर आधार कार्ड में मोबाइल नंबर, नाम परिवर्तन व अन्य प्रकार के संशोधन करवाने के लिए आ रही हैं।

एक दिन में 45 से 50 आधार कार्ड ही अपडेट हो पाते हैं। इस कारण सुबह सबसे पहले वे महिलाओं को टोकन बांट देते हैं, जिसका नंबर आता है, उसका अपडेशन कर देते हैं। दोनों केंद्रों पर रोजाना 100 से ज्यादा आधार कार्ड अपडेट हो रहे हैं। महीने के 19 दिनों में 1500 से ज्यादा आधार कर्ड दोनों केंद्रों पर अपडेट हो चुके हैं।

About Author

Categories:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!