भोपाल,25 लाख रुपये बढ़ेगा विधायकों का स्वेच्छानुदान, अनुपूरक बजट में होगा प्रविधान

मोहन शर्मा SJ न्यूज एमपी भोपाल

मुख्यमंत्री ने की थी विधानसभा के बजट सत्र में स्वेच्छानुदान बढ़ाने की घोषणा। योजना एवं आर्थिक सांख्यिकी विभाग ने अभी प्रविधान के अनुसार दिया बजट
भोपाल प्रदेश में विधायकों को प्रतिवर्ष 25 लाख रुपये अतिरिक्त स्वेच्छानुदान राशि मिलेगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा विधानसभा के बजट सत्र की घोषणा की पूर्ति के लिए विधानसभा के मानसून सत्र में प्रस्तुत होने वाले प्रथम अनुपूरक बजट में इसका प्रविधान किया जाएगा अभी जिलों को स्वेच्छानुदान के 50 लाख और निर्वाचन क्षेत्र विकास निधि ढाई करोड़ रुपये आवंटित की गई है।

योजना एवं आर्थिक सांख्यिकी विभाग ने सभी जिलों को वर्तमान प्रविधान के अनुसार निर्वाचन क्षेत्र विकास निधि और स्वेच्छानुदान की राशि आवंटित की है।

विभागीय अधिकारियों का कहना है कि बजट प्रविधान पहले हो गया था और घोषणा बाद में हुई है। अब उसे प्रक्रिया में लेकर प्रविधान किया जाएगा। विधायकों की मांग के अनुरूप इस बार एक बार में वर्षभर का बजट आवंटन दे दिया गया है, ताकि वे अपनी सुविधा के अनुसार निर्धारित राशि का उपयोग कर सकें।

उधर, वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा की अध्यक्षता में हुई विधानसभा की समिति की बैठक में निर्वाचन क्षेत्र विकास निधि और स्वेच्छानुदान के उपयोग में संशोधन के जिन प्रस्तावों पर सहमति बनी थी, उसका कार्यवाही विवरण तैयार हो गया है। विभाग द्वारा जल्द ही आदेश निकाले जाएंगे।

उधर, भाजपा विधायक यशपाल सिंह सिसौदिया ने आयुक्त आर्थिक सांख्यिकी को पत्र लिखकर स्वेच्छानुदान को लेकर स्थिति स्पष्ट करने के लिए कहा है, ताकि जनप्रतिनिधि उसके अनुरूप अपनी निधि से कार्यों को स्वीकृति दे सकें।

विधानसभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह का कहना है कि सदन में हुई घोषणा का क्रियान्वयन करने की जिम्मेदारी संबंधित विभाग की होती है। अधिकृत कार्यवाही विवरण में घोषणा का उल्लेख रहता है और अधिकारी दीर्घा में उपस्थित अधिकारी भी घोषणा रिकार्ड कर क्रियान्वयन सुनिश्चित करते हैं। आश्वासन की पूर्ति न होने पर सदस्य आश्वासन समिति के संज्ञान में मामला लाते हैं और फिर संबंधित विभाग से पूछताछ होती है।

About Author

Categories:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!