भारत निर्वाचन आयोग ने सी-विजिल एप किया तैयार,एप पर दर्ज शिकायत का निराकरण 100 मिनट में किया जावेगा।

शेख आसिफ खण्डवा

भारत निर्वाचन आयोग ने सी-विजिल एप किया तैयार,एप पर दर्ज शिकायत का निराकरण 100 मिनट में किया जावेगा।

 आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने सी-विजिल एप तैयार किया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनूप कुमार सिंह ने बताया कि इस ऐप के जरिए चुनावी आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी वोटर दे सकते हैं। यह ऐप सभी एंड्रॉयड (आई.ओ.एस) यूजर्स के लिए मौजूद है इसे गूगल प्ले स्टोर एवं एप स्टोर से इंस्टॉल किया जा सकता है।

*सी-विजिल एप की विशेषता*

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने बताया कि शिकायत का निराकरण 100 मिनट में किया जावेगा। साथ ही इस एप का उपयोग हिन्दी, अँग्रेजी एवं अन्य भाषाओं में कर सकते हैं। शिकायतकर्ता शिकायत से पहले एप में अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन करके शिकायत कर सकेंगे एवं शिकायत की स्थिति जान सकेंगे।

*शिकायत की श्रेणियाँ*

  कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि शिकायत की अनेक श्रेणियाँ हैं जिनके अंतर्गत शिकायत की जा सकेगी। जैसे धन (पैसा) वितरण, उपहार व कूपन वितरण, शराब वितरण, अनुमति के बिना पोस्टर बैनर लगाना, आग्नेयास्त्रों का प्रदर्शन, धमकी, अनुमति के बिना वाहन या कन्वॉय, प्रतिबंधित अवधि के दौरान प्रचार-प्रसार, धार्मिक या सांप्रदायिक भाषण एवं अनुमति समय के बाद स्पीकरों का प्रयोग आदि घटनाओं से संबंधित शिकायत की जा सकेगी ।

About Author

Categories:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!