अशोक नगर करीला मेला की सम्‍पूर्ण व्‍यवस्‍थाएं समय से पूर्व की जाएं-कलेक्‍टर श्री द्विवेदी रंगपंचमी पर लगने वाले तीन दिवसीय करीला मेला की व्यवस्थाओं के संबंध में कलेक्‍टर ने ली बैठक

नीरज दांगी अशोकनगर

अशोक नगर करीला मेला की सम्‍पूर्ण व्‍यवस्‍थाएं समय से पूर्व की जाएं-कलेक्‍टर श्री द्विवेदी रंगपंचमी पर लगने वाले तीन दिवसीय करीला मेला की व्यवस्थाओं के संबंध में कलेक्‍टर ने ली बैठक

आगामी रंगपंचमी पर 29 मार्च से 31 मार्च 2024 तक लगने वाले तीन दिवसीय करीला मेला की सम्‍पूर्ण तैयारियां एवं व्‍यवस्‍थाएं समय से पूर्ण की जाए। साथ ही मेला व्‍यवस्‍थाओं को संबंधित अधिकारियों को जो जिम्‍मेदारी सौंपी गई है,जिम्‍मेदारी पर खरा उतरकर बेहतर व्‍यवस्‍थाएं सुनिश्चित करें। इस आशय के निर्देश कलेक्‍टर श्री सुभाष कुमार द्विवेदी ने शुक्रवार को तीन दिवसीय करीला मेला की व्यवस्थाओं एवं तैयारियों के संबंध में करीला मंदिर स्थित मीटिंग हॉल में आयोजित बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिए।

बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री अमन सिंह राठौड़,जिला वनमण्‍डाधिकारी श्रीमती प्रियांशी सिंह,मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. नेहा जैन, अपर कलेक्टर श्री जीएस धुर्वे, संयुक्‍त कलेक्‍टर श्रीमती सोनम जैन,एसडीएम श्री वरूण अवस्‍थी,डिप्‍टी कलेक्‍टर श्री संजय नागवंशी, करीला ट्रस्ट अध्यक्ष श्री महेंद्र यादव सहित जिला एवं विकासखंड स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्‍टर श्री द्विवेदी ने कहा कि करीला मेला हेतु संपूर्ण समन्‍वय हेतु अपर कलेक्‍टर नोडल अधिकारी होगें,अनुविभागीय अधिकारी राजस्‍व मुंगावली मेला अधिकारी,तहसीलदार मुंगावली एवं बहादुरपुर सहायक मेला अधिकारी होगें।सीईओ जनपद पंचायत मुंगावली व्‍यवस्‍थापक होगें। मेला में नियुक्‍त अधिकारी कर्मचारियों के लिये परिसर में पर्याप्‍त कैंपों की व्‍यवस्‍था होगी। सुरक्षा व्‍यवस्‍था में संलग्‍न पुलिस कर्मचारियों को अच्‍छे और पर्याप्‍त कैंपों के स्‍थानों की व्‍यवस्‍था की जाए।उक्‍त कैंपों में पानी,बिजली,शौचालय की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था हो यह सुनिश्चित किया जाए। उन्‍होंने कहा कि संपूर्ण मेला को 06 सेक्‍टरों में विभाजित किया जाएगा। उन्‍होंने निर्देशित किया कि प्रत्‍येक सेक्‍टर में एक-एक पुलिस चौकी, चिकित्‍सा स्‍टाफ एवं एम्‍बूलेंस सहित अस्‍थाई चिकित्‍सालय की व्‍यवस्‍था रहे यह सुनिश्चित किया जाए। साथ ही प्रत्‍येक सेक्‍टर में एक-एक फायरबिग्रेड की व्‍यवस्‍था रहे यह सुनिश्चित किया जाए।

कलेक्‍टर ने पीएचई विभाग को निर्देशित किया कि पूर्व की भांति इस बार भी मेला में आने वाले श्रृद्धालुओं को स्‍वच्‍छ पेयजल उपलब्‍ध हो।मेला परिसर स्थित ओवरहेड टेंक को ऊपर से कवर कर दिया जाए एवं पानी की टंकी के पास मजबूत बेरीकेटिंग कर दी जाए। साथ ही टंकी पाईप लाईन की टेस्टिंग मेला के पूर्व कर ली जाए।उन्‍होंने निर्देशित किया जीर्णशीर्ण टंकियों को अभी से मरम्‍मत कराकर दुरूस्‍त रखा जाए। उन्‍होंने पेयजल व्‍यवस्‍था हेतु 200 टेकरों के व्‍यवस्‍था करने के निर्देश को दिये। उन्‍होंने पीएचई विभाग को निर्देशित किया कि करीला माता मंदिर के आस पास पहुंचमार्ग के हेण्‍डपम्‍पों को तत्‍काल दुरूस्‍त किया जाए। उन्‍होंने कौचा/मोला डेम पर आमजन की सुरक्षा के लिये गोताखोरों की तैनाती के निर्देश दिये। साथ ही डेम के मुख्‍य जगह पर तार फेसिंग किये जाने के निर्देश जल संसाधन विभाग एवं ड्रिस्टिक्‍ट कमाण्‍डेंट को दिए।मेला परिसर में विद्युत आपूर्ति निरंतर बनाये रखने हेतु समुचित व्‍यवस्‍था करने के निर्देश दिए। मेला में हाईमस्‍ट लाईट लगाकर उजाले की व्‍यवस्‍था की जाए। उन्‍होंने कहा कि मेला स्‍थल,परिक्रमा मार्ग,मंदिर के पीछे वाली पहाडी एवं पार्किंग स्‍थलों पर पर्याप्‍त बिजली की व्‍यवस्‍था हो यह सुनिश्चित की जाए। डेम के आसपास लाईट की व्‍यवस्‍था की जाएं,जिससे जवानों द्वारा डेम की निरंतर पेट्रोलिंग की जा सके। उन्‍होंने निर्देश दिए कि सम्‍पूर्ण मेले के दौरान यातायात व्‍यवस्‍था सुदृढ़ रखी जाए। समय-समय पर वाहनों की चेकिंग की जाए,जिससे ओवर लोडिग रोकी जा सके। कलेक्‍टर ने आरटीओ एवं यातायाता प्रभारी को बस एवं ऑटो यूनियन के साथ बैठक करने के निर्देश दिए। उन्‍होंने सड़क व्‍यवस्‍था के संबंध में करीला मेला पहुंच मार्ग के दुरूस्‍तीकरण कार्य के संबंध में संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया। करीला मेला में पार्किंग व्‍यवस्‍था हेतु चार स्‍थानों पर पार्किंग व्‍यवस्‍था की जायेगी। पार्किंग स्‍थलों पर सुरक्षा हेतु पुलिस कर्मचारियों की तैनाती की जाए। उन्होंने जिला आबकारी अधिकारी को निर्देशित किया कि अभी से अवैध शराब की धरपकड़ प्रारंभ की जाए। साथ ही करीला के आसपास के क्षेत्र में विशेष चेकिंग अभियान चलाया जाए । उन्होंने मेला व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए वॉलेटियर्स को अधिक से अधिक जोड़ने की बात कही तथा वॉलिंटियर्स का एक निश्चित ड्रेस कोड निर्धारित करने के निर्देश दिए। करीला मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो ऐसे पुख्ता इंतजाम किए जाएं। उन्होंने कहा कि करीला मेले में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए। परिसर को स्वच्छ रखने के लिए गीले,सूखे कचरे एकत्रित करने के लिए डस्टबिन लगवाए जाएं। मेले में अस्थाई टॉयलेट बनाने के निर्देश सीईओ जनपद मुंगावली को दिए।

यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए ड्रॉप गेट बनाए जाएगें। मेले परिसर में निगरानी के लिए 100 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। साथ ही 2 प्रोजेक्टर लगाए जाएंगे। मेले में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए एलईडी मंदिर के बाहर लगाई जाएंगी। एलईडी के माध्यम से भी श्रद्धालु दर्शन कर सकते हैं। मेला परिसर में अनाउंसमेंट करने के लिए लाउडस्पीकर एवं खोया-पाया केंद्र बनाया जाएगा। मंदिर के अंदर नारियल अगरबत्ती झंडा प्रतिबंधित रहेगा। मेले परिसर में साफ-सफाई के लिए जिले के समस्त मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपनी मैदानी अमले के साथ साफ सफाई पर विशेष ध्यान दें। सीसीटीव्‍ही कैमरों की मदद से पूरे मेला परिसर की मॉनीटरिंग कंट्रोल रूम के द्वारा की जाए। सुरक्षा व्‍यवस्‍था हेतु 06 सेक्‍टर बनाये जायेगें। प्रत्‍येक सेक्‍टर में एक-एक पुलिस चौकी स्‍थापित की जायेगी। टॉच टावरों के माध्‍यम से भीड निगरानी रखी जायेगी। मेला परिसर महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला पुलिस अधिकारी एवं उनके साथ पुलिस बल नियुक्‍त जायेगा।

पुलिस अधीक्षक श्री अमन सिंह राठौड़ ने कहा कि सम्‍पूर्ण मेला परिसर में लाईटिंग की व्‍यवस्‍था बेहतर हो यह सुनिश्चित किया जाए। उन्‍होंने कहा कि एनाउन्‍समेंट सिस्‍टम,कंट्रोल रूम एवं सीसीटीव्‍ही रूम एक ही जगह हो जिससे कैमरें के माध्‍यम प्रत्‍येक गतिविधि पर निगरानी रखी जा सके। उन्‍होंने कहा कि पार्किंग में सुरक्षा के इंतजाम कडें होना चाहिए एवं पार्किंग में से वाहन चोरी होने पर पार्किंग ठेकेदार जिम्‍मेदार माना जायेगा। उन्‍होंने कहा कि मेले के दौरान यातायात व्‍यवस्‍था सुचारू रूप से बनाये रखने के लिये करीला पहुंच मार्ग पर क्रेन की व्‍यवस्‍था की जाए। साथ ही उन्‍होंने मोटरसाईकिल फायर बिग्रेड एवं 02 हाईरेंज सर्चलाईट लगाने के निर्देश पुलिस अधिकारियों को दिये।

 

मेला परिसर का किया निरीक्षण

कलेक्‍टर श्री सुभाष कुमार द्विवेदी सहित जिला अधिकारियों ने मेला परिसर का भ्रमण कर मेला व्‍यवस्‍थाओं की जाने वाली तैयारियों के संबंध में अवलोकन किया। साथ ही कलेक्‍टर द्वारा करीला मेले के लेआउट का अवलोकन कर आवश्‍यक जानकारी ली।

संवाददाता नीरज दांगी अशोक नगर

About Author

Categories:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!