150 करोड़ का राजस्व जुटाने की कवायद:767 लोकेशन पर अप्रैल से 10 से 25% तक बढ़ेंगे जमीन के रेट,767 लोकेशन में जमीनों के दाम बढ़ाने का विभाग ने लिया फैसला

नरेन्द्र राय ब्यूरो चीफ Sj न्यूज़ एमपी रायसेन

150 करोड़ का राजस्व जुटाने की कवायद:767 लोकेशन पर अप्रैल से 10 से 25% तक बढ़ेंगे जमीन के रेट,767 लोकेशन में जमीनों के दाम बढ़ाने का विभाग ने लिया फैसला

एंकर रायसेन।जमीनों के रेट बढ़ने के डर से बड़ी संख्या में रजिस्ट्री कराने पहुंच रहे हैं लोग।जिले भर में आगमी वित्तीय वर्ष में 150 करोड़ का राजस्व प्राप्त करने के लिए एक अप्रैल से जमीन के रेट 10 से 25 फीसदी तक बढ़ाए जाएंगे। जिला पंजीयन विभाग रायसेन ने जिले की 2279 लोकेशन में से 767 लोकेशन में जमीन के रेट बढ़ाने का निर्णय लिया है। जिले में भूखंड वाली 6 और कृषि वाली 18 लोकेशन पर जमीन के रेट 25 फीसदी तक बढ़ाए जा रहे हैं। अगले महीने से जमीन के रेट बढ़ने के डर से बड़ी संख्या में लोग रजिस्ट्री करवाने पहुंच रहे हैं। सुबह से लेकर देर शाम तक उप पंजीयन कार्यालय रायसेन में लोगों की भीड़ देखी जा सकती है। संपदा विभाग के कर्मचारियों को भी स्लॉट की बुकिंग के हिसाब से देर तक आफिस में रुकना पड़ रहा है।
जिले भर में भूखंड वाली 105 लोकेशन और कृषि भूमि वाली 168 लोकेशन ऐसी भी हैं।जहां पर गाइड लाइन के रेट से भी ज्यादा दामों पर सौदे हो रहे थे। अब इन लोकेशन पर जमीन के रेट 20 से 25 प्रतिशत तक महंगे हाे जाएंगे। इसी तरह 73 लोकेशन भूखंड और 102 लोकेशन कृषि के रेट 10 फीसदी बढ़ जाएंगे, जबकि भूखंड वाली 20 लोकेशन और कृषि वाली 48 लोकेशन के रेट 20 फीसदी तक महंगे किए जा रहे हैं। इसका आकलन संपदा विभाग द्वारा जिले भर से जुटाई गई जानकारी के आधार पर किया है, उसी हिसाब से जमीन के नए रेट तय कर दिए गए हैं। इन रेटों पर लोग 17 मार्च तक अपने दावे आपत्ति पेश कर सकेंगे। इसके बाद इन रेटों को गाइड लाइन के अनुसार तय कर दिया जाएगा।
यहां कृषि भूमि 25 फीसदी महंगी….
रायसेन तहसील के गांव रतनपुर गिरधारी, बिलारखो, अगरिया चौपड़ा और बारला गांव के आसपास की जमीन के रेट 25 फीसदी तक महंगे हो रहे हैं।जबकि मुस्काबाद और बिरहौली गांव के आसपास की जमीन 20 फीसदी रेट पर अब जमीनों के सौदे किए जाएंगे। इसी तरह बरेली के गांव बेरखेड़ी खुर्द मनकापुर, भारकच्छ खुर्द, कोटपार गणेश, पुराेहित पिपरिया, कोटपार महंत, राजमार्ग, उदयपुरा के सिलारी रोड से अंदर, बेगमगंज तहसील के गांव हिनोतिया मंजूता, मडिया गुंसाई , बेरखेड़ी, जोराबर, बैरसला, खिरिया नारायण दास में जमीनों के रेट 25 फीसदी तक बढ़ा दिए गए हैं।
विसंगतियों के चलते 59 लोकेशन को संपदा की लोकेशन से हटाया….
जिले में 59 लोकेशन ऐसी थी, जिनमें कई प्रकार की विसंगतियां थीं।जिन्हें संपदा की लोकेशन से हटा दिया गया है।जबकि जिले में 86 नई लोकेशन को शामिल किया गया है। जहां पर अब लोग संपदा की गाइड लाइन के अनुसार जमीन के सौदे कर सकेंगे। वहीं 9 लोकेशन काे मर्ज भी कराया गया है। मतलब यह कि लोकेशन के बीच में रोड होने से उनके भाव अलग-अलग थे, इन्हें अब एक करके वहां पर रेट सामान कर दिए गए हैं। 6 लोकेशन में सुधार भी कराया गया है।
रायसेन शहर की इन काॅलोनियों में बढ़े जमीन के दाम….
कालोनी पुराने नरेट नए रेट
शीतल गार्डन 600 5100
वृंदावन परिसर 5100 5600
शीतल सिटी 4600 5100
संस्कार विहार 4400 4850
अवंतिका कालोनी 4400 4850
नोट: यह सौदे प्रतिवर्ग मीटर के आधार पर तय किए गए है

8 साल से नहीं बढ़े थे जमीन के रेट, अब बढ़ेंगे….
जिले भर में 7-8 सालों से जमीन के रेट नहीं बढ़े है। 2019-20 में जमीन के रेट 20 फीसदी तक कम कर दिए थे। जमीन के रेट तय करने के लिए जिले की 2279 लाेकेशन का आकलन कराया गया है। इस आकलन के आधार पर ही 10 से 25 फीसदी तक जमीनों के रेट गाइड लाइन में बढ़ाए जा रहे हैं, जो एक अप्रैल से लागू हो जाएंगे।
रजनीश सोलंकी, जिला पंजीयक रायसेन

जिले के दो बड़े गांवों को दिया विशिष्ट गांव का दर्जा….
जिले में फतेहपुर और सुल्तानगंज गांव को संपदा विभाग द्वारा विशिष्‍ट गांव का दर्जा दिया जा रहा है। यह गांव ज्यादा आबादी वाले गांव होने के साथ ही वहां का रहन सहन नगर जैसा ही है।इसलिए इन गांवों में अब नगरीय स्लैब के अनुसार जमीनों के सौदे तय किए जाएंगे। यहां पर 300 वर्गमीटर तक भूखंड का रेट रहेगा, जबकि 300 वर्गमीटर से ज्यादा होने पर कृषि भूमि के हिसाब से रजिस्ट्री होगी।

About Author

Categories:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!