प्रदेश के साथ साथ देश में भी बढ़ते आई फ्लू के केस

मोहन शर्मा एसजे न्यूज एमपी

Eye Flu Se Bachne Ke Upay-2023 सावन के महीने में गर्मी और उमस के मौसम के कारण आई फ्लू फैल रहा है। यह संक्रमण बच्चों को तेजी से शिकार बना रहा है। सबसे ज्यादा मामले ग्वालियर और भोपाल में आ रहे हैं। ग्वालियर ओपीडी में 90% मरीज आई फ्लू और इसी से रिलेटेड सर्दी जुखाम बुखार के मरीज दर्ज किए जा रहे हैं।आई फ्लू वाले मरीज को क्वारंटाइन करे नेत्र रोग विशेषज्ञ डां. सपन पलोड का कहना है कि, यह एडीनो वायरस है, जिसके चलते कुछ मरीजों को सदी जुकाम, बुखार के साथ आई फ्लू हो जाता है। उमस व गर्मी की वजह से आई फ्लू की बीमारी अधिक फैल रही है। जिसको आई फ्लू हुआ है वह कुछ समय के लिए ऑफिस न जाए और घर में भी बच्चों और परिवार से दूरी बनाकर रखें चादर, तकिया और तौलिया दूसरों के साथ शेयर ना करें।मरीजों को चाहिए कि वह आंखों को हाथ न लगाएं। आंखों को बार-बार सामान्य पानी से धोएं। डॉक्टर से संपर्क करें और उसके निर्देशों का पालन करें। वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर राधेश्याम पलोड का कहना है कि बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है इसलिए वह किसी भी संक्रमण की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। स्कूल में बच्चे एक दूसरे के संपर्क में ज्यादा आते हैं। इसलिए भी संक्रमण का शिकार हो जाते हैं।

Eye Flu Se Bachne Ke Upay-2023 बारिश के मौसम में यदि उमस की स्थिति बनती है तो आई फ्लू जैसे संक्रमण फैलने लगते हैं। यह एक ऐसा संक्रामक रोग है जो पीड़ित व्यक्ति को कम से कम 4-5 दिन के लिए प्रभावित करता है। पीड़ित व्यक्ति को आइसोलेटेड होना पड़ता है। उसके कपड़े और बिस्तर भी संक्रमित हो जाते हैं। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि चश्मा पहने। हाथों को साफ रखें और आंखों से टच ना करें। आंखों को पानी से बार-बार धोते रहें।

आई फ्लू के लक्षणआंखें लाल होना,

जलन होनापलकों पर पीला और चिपचिपा तरल जमा होनाआंखों में चुभन और सूजन आनाआंखों में खुजली होना और

पानी आना

आई फ्लू का घरेलू उपचार (Eye Flu Se Bachne Ke Upay-2023)Eye Flu Se Bachne Ke Upay-2023आई फ्लू का घरेलू उपचार इस प्रकार है:-बर्फ से सिकाई- आंखों को बंद करके पलकों के ऊपर बर्फ से सिकाई करें। इसके लिए बर्फ को किसी साफ कॉटन के कपड़े में अथवा रुमाल में लपेट लें और फिर उसे आंखों के ऊपर रखें।हरा धनिया- धनिया के पत्तों को पानी में उबाल लें और फिर उस पानी को ठंडा करके छान लें। इस पानी से आंखों को धोएं। इससे आंखों की सूजन और जलन में कमी आती है।आलू- आलू को दो टुकड़ों में काट लें और अपनी आंखों पर रखें। आराम मिलेगा।जूस- पालक और गाजर के जूस को मिक्स करें और दिन भर थोड़ा थोड़ा पीते रहे। करौंदा का जूस पीने से आई फ्लू के संक्रमण की रोकथाम होती है।गुलाब जल- आंखों में गुलाब जल डालें। इससे आंखों की सफाई होगी और आराम मिलेगा।फूल का रस- गेंदे के फूल के रस से आंखों की धुलाई करने पर आराम मिलता है।टाॅवेल- हैंड टॉवेल अथवा रुमाल को कपड़े में भिगोकर, निचोड़ कर आंखों के ऊपर रख लेंगे तो हल्का आराम मिलता रहेगा।

About Author

Categories: , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!