सुशासन में लाड़ली बहना सेना की होगी अहम् भूमिकाः मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह

ब्रजेश रजक ब्यूरो चीफ

एसजे न्यूज एमपी सागर

लाड़ली बहनों के खाते में आई दूसरी किश्त, विकास कार्यों का भूमिपूजन

 _*बांदरी।* मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार हर वार्ड में लाडली बहनों की 21 सदस्यीय लाडली बहना सेना बनाएगी। लाडली बहना सेना की नियुक्ति कलेक्टर के आदेश से होगी जिसे अपने क्षेत्र की कानून व्यवस्था, विकास कार्यों, जनकल्याणकारी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन में प्रशासन के साथ काम करने का अधिकार दिया जाएगा। यह जानकारी नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा लाडली बहनों के लिए दूसरी किश्त अंतरण के कार्यक्रम के सीधे प्रसारण को देखने जुटी सैकड़ों लाडली बहनों को संबोधित करते हुए दी। मंत्री श्री सिंह ने इस अवसर पर 7 करोड़ के सीसी रोडों तथा 1 करोड़ की लागत से प्रस्तावित साहू, रैंकवार, बंसल व मुस्लिम समाजों के चार सामुदायिक भवनों के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन भी किया।_

 मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि लाडली बहना सेना को वार्ड में अवैध शराब विक्रय पर निगरानी रखने व शिकायत करके कार्यवाही कराने, बिजली पानी सड़क जैसी सुविधाओं और विकास कार्यों की देखरेख के अधिकार सौंपे जाएंगे। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि गांवों में अवैध शराब का विक्रय रोकने के लिए समाज आगे आए। उन्होंने बताया कि बांदरी के सेवन गांव तथा मालथौन के ढड़ली गांव में लोगों ने पंचायत बुला कर शराब बेचने वालों को समाज व गांव से बाहर करने का निर्णय लिया है। शराब के विरुद्ध इस तरह के पंचायती निर्णयों का मंत्री श्री सिंह ने स्वागत किया।

 मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई विधानसभा क्षेत्र में 60 हजार लाडली बहना बनी हैं। यह बड़ी संख्या है। इनके खातों में डल रहा एक हजार रुपए महीना इन बहनों को आर्थिक ताकत देगा। इस राशि को बढ़ा कर 3 हजार किया जाएगा। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि भाजपा सरकार का लक्ष्य है कि हर महिला की आमदनी को 10 हजार रुपए महीना होना चाहिए। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए हमारी सरकार विभिन्न योजनाओं पर काम कर रही है। लाडली लक्ष्मी, लाडली बहना, महिला स्व-सहायता समूह का आर्थिक सशक्तिकरण,गांव की बेटी, पेंशन जैसी योजनाओं ने हमारी बेटियों, बहनों और  माताओं को आर्थिक मजबूती दी है और आत्मनिर्भरता दी है।

 मंत्री श्री सिंह ने बताया कि खुरई विधानसभा क्षेत्र में 50हजार पीएम आवास स्वीकृत हुए हैं जिनमें से बांदरी नगर परिषद में ही 4850 मकान स्वीकृत हुए हैं। ये मकान हमारी बहनों को सुविधा, स्वाभिमान और सुरक्षा प्रदान करते हैं। महिलाओं को शिक्षा और पुलिस जैसे बड़े विभागों की नौकरियों में 33 प्रतिशत आरक्षण और निकाय चुनावों में 50 प्रतिशत आरक्षण देश की आधी आबादी महिला वर्ग के सशक्तिकरण की दिशा में भाजपा के संकल्प दर्शाते हैं।

 मंत्री श्री सिंह ने कहा कि कमलनाथ के शासनकाल के 15 महीने बांदरी के विकास के लिए अभिशाप की तरह आए। मैंने बांदरी को नगर परिषद बना दिया था कांग्रेस के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने निर्णय को उलट कर बांदरी को वापस ग्राम पंचायत बना दिया था। किसानों को कर्जामाफी का धोखा देकर बनी कमलनाथ सरकार ने गरीब कल्याण की सारी योजनाएं बंद कर दी थीं। बीना नदी परियोजना, उल्दन बांध परियोजना, पीएम आवास, लाडली लक्ष्मी, संबल योजना जैसी सभी योजनाएं कांग्रेस ने बंद कर दी थीं। हमारी अपनी भाजपा की सरकार आई तब ये सभी योजनाएं वापस लौटीं। बांदरी नगर परिषद बनी। यदि कमलनाथ सरकार न आती तो हर घर नल से पानी की योजना अब तक पूरी हो चुकी होती। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि अब चुनाव में कांग्रेसी वोट मांगने आएं तो उनसे इन सब मुद्दों पर हिसाब मांगिए।

 मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बांदरी नगर परिषद द्वारा नवनिर्मित शापिंग कांप्लेक्स में श्रीमती मालती बाई लोधी, श्रीमती संगीता राजेंद्र जैन व लखन सेन को आवंटित दूकानों के आवंटन पत्र व चाबी सौंपी। मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के हितग्राही बच्चों को अधिकार पत्र सौंपे। मंत्री श्री सिंह ने लाडली बहना सम्मेलन के मंच पर सभी की समस्याएं सुनीं और उनकी मांग पूरी करने आवश्यक निर्देश दिए। मंत्री श्री सिंह ने थाना परिसर के श्री देव हनुमान जी मंदिर के जीर्णोद्धार का कार्य भी स्वीकृत किया।

 इस अवसर पर दिलीप सिंह दद्दा, मण्डल अध्यक्ष पप्पू मुकद्दम, नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमती सुधा विश्वनाथ सिंह, रोशन सिंह लम्बरदार, चंद्रिका प्रसाद पाराशर, महेश पाराशर, बंटी पिठोरिया, सुरेन्द्र सिंह, सनत साहू, डी.आर. रोहित, रामकिशन अहिरवार, श्रीमती लक्ष्मी लोधी महिला मोर्चा अध्यक्ष, श्रीमती शारदा लोधी, अभय सिंह, प्यारेलाल आदिवासी, देशराज सिंह नेतना, आजाद यादव, कुलदीप राय, राजेश राय, प्रदीप दुबे, दिलीप सिंह, राजेन्द्र जैन, मुकेश जैन, राजेन्द्र बड़े घर वाले, लक्ष्मीकांत मुड़ोतिया सहित भाजपा के वरिष्ठनेता, कार्यकर्ता एवं बड़ी संख्या में बहनें उपस्थित थी।

About Author

Categories:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!