”माह का उत्कृष्ट कर्मचारी एवं माह का उत्कृष्ट सुरक्षा सतर्क कर्मचारी” पुरस्कार योजना

मोहन शर्मा म्याना की खबर

”माह का उत्कृष्ट कर्मचारी एवं माह का उत्कृष्ट सुरक्षा सतर्क कर्मचारी” पुरस्कार योजना

 सवारी डिब्बा पुनर्निर्माण कारख़ाना, निशातपुरा भोपाल अपनी कार्यशैली, गुणवत्ता एवं उत्पादकता में भारतीय रेल का एक अग्रणी कारख़ाना है। वर्तमान में यह कारख़ाना आई.सी.एफ़. कोच पी.ओ.एच. के साथ LHB कोच का अनुरक्षण भी कर रहा है। पुराने ICF कोच को NMGHS कोच में मोडिफ़ाई करने का कार्य भी यह कारख़ाना कर रहा हैं। NMGHS कोच ऑटोमोबाइल परिवहन में प्रयुक्त होते हैं।

मुख्य कारख़ाना प्रबन्धक श्री अमितोज वल्लभ के निर्देशन में इस कारखाने में कार्यरत कर्मचारियो के मध्य गुणवत्ता एवं सुरक्षा की भावना को प्रोत्साहित करने हेतु एक नवाचार माह मार्च 2024 से शुरू किया गया है। इसके अंतर्गत प्रतिमाह कारखाने में कार्यरत सभी कर्मचारियो में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारी को “माह का उत्कृष्ट कर्मचारी” घोषित किया जाता है। इसके अंतर्गत यह भी देखा जाता है कि कर्मचारी का कार्य स्थल पर क्या योगदान रहा है एवं आपके द्वारा अन्य सभी कर्मचारी को भी गुणवत्ता कार्य कार्य करने के साथ समय पालन एवं अनुशासन हेतु प्रेरित किया हो।

इसके अतिरिक्त कारखाने में कार्यरत कर्मचारियो में कार्य के दौरान सुरक्षा एवं सजगता को बढ़ावा देने हेतु “माह का उत्कृष्ट सुरक्षा सतर्क कर्मचारी” पुरस्कार योजना भी माह मार्च 2024 से शुरू की गई है। इसके अंतर्गत कर्मचारी द्वारा सजगता एवं सतर्कता के साथ कार्य करते हुये किसी भी संभावित दुर्घटना (दुर्घटना/अग्नि/सामाग्री का क्षय आदि) को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हो तो उसे पुरस्कृत किया जाएगा।

इन दोनों पुरस्कार हेतु माह के प्रथम सप्ताह में सभी शॉप, अनुभाग एवं विभागो से नामांकन प्राप्त किए जाते है जिसके उपरांत सडिपुका प्रबंधन द्वारा उत्कृष्ट कर्मचारियो का चयन किया जाता है ।

उक्त दोनों श्रेणियों में उत्कृष्ट घोषित कर्मचारी को मुख्य कारख़ाना प्रबंधक द्वारा प्रशस्ति पत्र एवं नगद राशि के पुरस्कार से पुरस्कृत किया जाता है एवं उत्कृष्ट कर्मचारियो का किए गये उत्कृष्ट कार्य का विवरण मय उनकी फोटो के साथ कारखाने के मुख्य द्वार पर विशेष रूप से बनाये म्यूरल बोर्ड पर लगाया जाता है ताकि कारखाने के अन्य कर्मचारी भी इनसे प्रेरित हो सके ।

जनसम्पर्क अधिकारी,

पश्चिम मध्य रेल, भोपाल

About Author

Categories:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!