’आई टी आई के नये भवन में नहीं है पानी की सुविधा’’छात्र घर से लेकर जाते हैं पानी की बाटल

विपिन पटेल नरसिंहपुर

’आई टी आई के नये भवन में नहीं है पानी की सुविधा’’छात्र घर से लेकर जाते हैं पानी की बाटल’

तेंदूखेड़ा- तहसील मुख्यालय तेंदूखेड़ा में लगभग 6.40 करोड की लागत से बनीं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था के साथ साथ 7 आवासीय परिसर में बिजली और पानी की व्यवस्था हुये बगैर ही,आचार संहिता लागू होने के पूर्व उसका वर्चुअल लोकार्पण हो गया था। काफी लंबा समय बीत जाने के बाद भी अभी तक पानी की कोई व्यवस्था नहीं हो सकी है। यहां पर प्रतिदिन कोपा और इलेक्ट्रीशियन की पढ़ाई करने आने वाले 86 छात्र छात्राओं को स्वयं अपने अपने घर से बाटल में पानी लेकर आना पड़ता है। लेकिन जब अभी यह स्थिति बनीं हुई है और आगे छः ट्रेंडे शुरू होनी है छात्रों की संख्या निश्चित तौर पर बढ़ेगी। फिर आगे पानी कहां से लाया जायेगा। पानी की व्यवस्था हेतु संस्था प्रधान द्वारा भी अपने स्तर पर स्थानीय निकाय में भी आवेदन पत्र देते हुए निर्धारित मापदंड के हिसाब से सभी औपचारिकताएं पूर्ण करने की बात रखते हुए पेयजलापूर्ति की मांग की गई है।गौरतलब रहे कि लोकार्पण के बाद से संबंधित ठेकेदार भवन और आवासीय परिसर को हैंडओवर लेने के लिए संस्था प्रमुख पर दबाव बना रहे हैं। गुणवत्ता को ताक पर रखकर आनन फानन बनें इस भवन की स्थिति यह है कि बगैर तराई के ही यह भवन बन गया है जहां तहां से दरार मारने की स्थिति में नाकामी दबाने के लिए पुट्टी से इन दरारों के मुंह बंद कर दिये गये हैं जो अपनी गुणवत्ता की स्वयं कहानी वया ना कर सकें।

’शुरू होनी है छः ट्रेंडे’

ट्रायसेम योजना के तहत वर्ष 1998-99 में लगभग 28 लाख रुपए की लागत से बनीं मिनी आई टी आई में जगह की कमी पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध ना होने की स्थिति में प्रशिक्षण पाने वाले छात्रों की संख्या को ध्यान में रखते हुए यहां पर विगत वर्षों में लगभग छः करोड़ से अधिक की राशि में छः ट्रेडे प्रारंभ करने भवन बना है। जिसमें फिटर,बेल्डर,स्टेनो,कोपा, तथा इलेक्ट्रीशियन की तीनों इकाईयों को प्रारंभ किया जाना है। भविष्य में सोलर पैनल पर भी विचार किया जा सकता है।

’आवासीय परिसरों में नहीं बनें रेंप’

आई टी आई भवन के साथ साथ 7 आवासीय क्वार्टर भी बनाये गये हैं।इन आई टाइप और एच टाइप क्वार्टरों में कर्मचारियों की सुविधा की दृष्टि से छोटे बाहन रखने की स्थिति में रैंप की व्यवस्था ना होने के साथ आवासीय परिसर में नलों के कनेक्शन तो कर दिये गये हैं लेकिन पानी कहां से आयेगा शोभा रुपी पानी की टंकियों में पानी कहां से भरायेगा यह अभी तक सुनिश्चित नहीं हुआ है। और ना ही चैनल गेट लगाये गये हैं।इन परिसरों में पीछे तरफ पेवर ब्लॉग भी नहीं लगाये गये हैं।केवल एक जगह लाकर रख दिए गए हैं।

’नहीं है इंटरनेट की व्यवस्था’

सबसे बड़ी विसंगति पूर्ण यहां पर यह बनी हुई है कि जब से यह संस्था प्रारंभ हुई है इसमें अभी तक इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं हो सकी है।कोपा का प्रशिक्षण पाने वाले छात्रों को इंटरनेट सुविधा होनी आवश्यक है लेकिन आज तक दूर संचार के अधिकारी केवल आश्वासन देकर अपनी जबाबदारियों से हाथ उठाते रहें हैं। नया भवन शुरू होने के साथ परीक्षा सेंटर बनना भी सुनिश्चित है लेकिन जब तक हाई स्पीड नहीं मिलेगी छात्र समय सीमा में प्रश्न पत्र हल करने की दृष्टि से हाईस्पीड होना नितांत आवश्यक है।

’इनका कहना है’

पानी की व्यवस्था को लेकर लगातार बोला जा रहा है। एवं हमारे द्वारा भी स्थानीय स्तर पर प्रयास किए जा रहे है । भवन का वर्चुयल लोकार्पण हो जाने के बाद से ठेकेदार द्वारा भवनों को हैंडओवर को लेकर बार बार दबाव बना रहे है। लेकिन इसमें अभी तक पानी की व्यवस्था नहीं हुई है । आवासीय परिसर में रैंप भी नहीं बनाये गये हैं,ना ही चैनल गेट लगाये गये हैं।पेवर ब्लॉग भी नहीं लगाये गये हैं। विभागीय वरिष्ठ अधिकारियों को वस्तुस्थिति से अवगत करा दिया गया है एवं निर्माण एंजेसी पी आई यू को भी पत्राचार कर अवगत कराया गया है।

शैलेष कौल

प्रबंधक

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था तेंदूखेड़

समाचार क्रं 02

34 परीक्षा केंद्रों पर पांचवीं आठवीं के बैठेंगे 5180 छात्र

तेंदूखेड़ा- आगामी 6 मार्च से पांचवीं और आठवीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रहीं है। चांवरपाठा विकास खंड में कुल 34 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं हमारे प्रतिनिधि को मिली जानकारी के अनुसार कक्षा पांचवीं में 2585छात्र तथा कक्षा आठवीं में 2595 छात्र परीक्षा में बैठेंगे। इस बार इन परीक्षाओं में भी सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए जाने के साथ मूल्यांकन में भी सख्ती बरतने के निर्देश दिए गए हैं।28 फरवरी से कक्षा तीन चार और छठवीं सातवीं की भी परीक्षाएं शुरू हो गई है। छः मार्च से ही कक्षा नवमीं और ग्यारहवीं की परीक्षाएं प्रारंभ होंगी। 23 मार्च तक लगभग सभी परीक्षायें संपन्न हो जायेंगी। दसवीं बारहवीं की परीक्षाएं लगभग शांति पूर्वक संपन्न हो चुकी है। सभी लोकल कक्षाओं के परीक्षा परिणाम 31मार्च तक जारी करने एवं वोर्ड कक्षाओं के परीक्षा परिणाम 15अप्रेल तक जारी करने को लेकर मूल्यांकन कार्य भी प्रारंभ हो चुका है।

 

समाचार क्रं 03

अलग-अलग घटनाओं में दो की मौत

तेंदूखेड़ा- थाना अंतर्गत गुरुवार को अलग अलग घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई। जिसमें मिली जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 45 जबलपुर भोपाल सड़क मार्ग पर गुटोरी के समीप आमने-सामने एक डंफर और टेक्ट्रर ट्राली की सीधी भिड़ंत में टेक्ट्रर चालक समना पुर निवासी लखन पिता पंचम सिंह उम्र लगभग 30 साल की घटना स्थल पर दर्दनाक मौत हो गई। वहीं दूसरी घटना ग्राम सुन्हेटी निवासी प्रीतमसिंह लगभग 35 साल ने सल्फास खाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। दोनों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लाकर पी एम के उपरांत शव परिजनों को सौंप दिए गए।

 

समाचार क्रं 04

देवेन्द्र सिंह ठाकुर होंगे नये प्रभारी मंडी सचिव’

तेंदूखेड़ा – कृषि उपज मंडी नरसिंहपुर में मंडी निरीक्षक के पद पर पदस्थ देवेन्द्र सिंह ठाकुर को आगामी आदेश तक तेंदूखेड़ा कृषि उपज मंडी में प्रभारी मंडी सचिव का दायित्व सौंपा गया है। गौरतलब रहे कि विगत दिनों तेंदूखेड़ा कृषि उपज मंडी के संचालन और कृषकों की सुविधाओं को दृष्टिगत रखते हुए विधायक विश्वनाथ सिंह पटेल ने एक आवश्यक बैठक बुलाकर व्यापक स्तर पर सुधार की दिशा में प्रशासनिक सर्जरी हेतु आवश्यक पत्राचार कर यह व्यवस्था कराई जा रही है। विधायक श्री पटेल ने मंडी के उचित संचालन को लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। गौरतलब रहे कि मंडी में काफी लंबे समय से जमें बैठे कर्मचारी ही मंडी की गतिविधियों में बट्टा लगाकर तेंदूखेड़ा के व्यापार व्यवसाय में बाधक बनें हुए हैं। कृषकों एवं सजग वर्ग ने विधायक श्री विश्वनाथ सिंह पटेल के कदम की सराहना करते हुए पूरी सर्जरी की मांग की है।

About Author

Categories:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!